Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Nagar Nigam Elections : पहले चरण के तहत तीन नगर निगमों के लिए मतदान जारी

राजस्थान में तीन शहरों में निकाय चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को तीन नगर निगमों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ जो शाम 5.30 बजे तक चलेगा।

rajasthan nagar nigam elections : पहले चरण के तहत तीन नगर निगमों के लिए मतदान जारी
X

राजस्थान में मतदान जारी

जयपुर। राजस्थान में तीन शहरों में निकाय चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को तीन नगर निगमों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ जो शाम 5.30 बजे तक चलेगा। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता के अनुसार पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम के लिए मतदान हो रहा है जहां 16 लाख से अधिक मतदाता 951 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जयपुर हैरिटेज के 100, जोधपुर उत्तर के 80 और कोटा उत्तर के 70 कुल 250 वार्डों के लिए मतदान हो रहा है जहां क्रमश: 430, 296 और 225 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 2761 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी के बीच हुआ विवाद

हैरिटेज निगम में 10 बजे तक 16.91 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के बीच वार्ड नंबर 71 में एक बूथ पर भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी के बीच विवाद हो गया। भाजपा प्रत्याशी बीना मेथी ने कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद मेथी की पत्नी पर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि पुलिस कोई एक्शन नहीं ले रही है। इस दौरान कांग्रेसी प्रत्याशी अरविंद मेथी भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और विवाद बढ़ गया। इसके बाद पुलिस ने दोनों ही प्रत्याशियों को मतदान स्थल से बाहर निकाल दिया। हैरिटेज के वार्ड-6-7 में भाजपा का प्रत्याशी घोषित होने के बाद भी नामांकन नहीं भर पाए। वार्ड-89 में कांग्रेस का कोई प्रत्याशी नहीं है। 10 वार्डों में कांग्रेस-भाजपा में सीधा मुकाबला है। 29 वार्डों में त्रिकोणीय, 26 वार्ड में चतुष्कोणीय और 35 वार्ड में 5-5 उम्मीदवारों में मुकाबला हैं। सबसे अधिक पोलिंग बूथ सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र में 424 बनाए गए हैं, क्योंकि यहां 24 वार्डो पर चुनाव लडऩे के लिए सबसे अधिक 141 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

Next Story