Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में पंचायत समिति सदस्य चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान जारी, मतदाताओं में दिखा जोश

राजस्थान के 21 जिलों में हो रहे पंचायत और जिला परिषद चुनाव के चौथे और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा, सभी चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर करवाई जाएगी।

चुनाव
X

चुनाव

जयपुर। राजस्थान के 21 जिलों में हो रहे पंचायत और जिला परिषद चुनाव के चौथे और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा, सभी चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर करवाई जाएगी। यहां सुबह दस बजे तक लगभग 11 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि सुबह 7.30 बजे मतदान शुरू हुआ और सुबह 10 बजे तक 11.93 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में 21 जिलों की 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में 7346 मतदान केंद्रों पर 52 लाख 55 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 27 लाख 12 हजार 627 पुरुष, 25 लाख 43 हजार 244 महिलाएं और 18 अन्य मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना आठ दिसंबर को जिला मुख्यालयों में होगी।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त की बीच चल रही वोटिंग

आज हो रहे मतदान के बीच संवेदशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में आने वाले मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिहाज से तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस के साथ-साथ आरएसी, होमगार्ड और बॉर्डर होम गार्ड के सशस्त्र जवानों को भी मतदान केंद्रों के बाहर तैनात किया गया है, मतदान केंद्रों से प्रत्याशियों और उनके समर्थकों को दूर किया जा रहा है।

चौथे और अंतिम चरण में रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद

वहीं दूसरे और तीसरे चरण में उम्मीद के मुताबिक हुए मतदान के बाद चुनाव आयोग को चौथे और आखिरी चरण के चुनाव में रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है। पंचायत चुनाव के पहले चरण में 61.80 फीसदी, दूसरे चरण में 63.18 फीसदी और तीसरी चरण में 63.80 फीसदी मतदान हुआ था।

Next Story