Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास से बढ़ी टेंशन, अमेरिकी सैनिक निकला कोरोना संक्रमित

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्ध अभ्यास में भाग लेने के लिए आया एक अमेरिकी सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। रक्षा सूत्रों ने यहां बताया कि अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को यहां पहुंचे सैनिकों की जांच की गयी थी जिनमें से एक सैनिक की रिपोर्ट 'पॉजिटिव' आयी गयी है।

भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास में बढ़ी टेंशन, अमेरिकी सैनिक कोरोना संक्रमित
X

अमेरिकी सैनिक कोरोना संक्रमित

बीकानेर में यहां भारत-अमेरिका संयुक्त युद्ध अभ्यास में भाग लेने के लिए आया एक अमेरिकी सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। रक्षा सूत्रों ने यहां बताया कि अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को यहां पहुंचे सैनिकों की जांच की गयी थी जिनमें से एक सैनिक की रिपोर्ट 'पॉजिटिव' आयी गयी है। प्रवक्ता के अनुसार उक्त सैनिक पहले से ही संदिग्ध था इसलिए उसे पहले से ही पृथक रखा गया था और वह किसी अमेरिकी या भारतीय सैनिक के संपर्क में नहीं आया। उल्लेखनीय है कि भारत- पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहे इस युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए अमेरिका के 240 जवान आए हुए हैं।

21 फरवरी तक चलेगा युद्धाभ्यास

बता दें, राजस्थान के बीकानेर में सोमवार को अमेरिका और भारतीय सेना का साझा युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। यह युद्धाभ्यास 21 फरवरी तक चलेगा। इस एक्सरसाइज में अमेरिकी सेना की स्ट्राइकर-ब्रिगेड हिस्सा ले रही है, जिसे घोस्ट ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है। यह युद्ध अभ्यास भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब होगा। कोरोना महामारी के दौरान भारतीय सेना की किसी देश के साथ यह पहला युद्धाभ्यास है। युद्धाभ्यास का ये 16वां संस्करण है। एक्सरसाइज में 500 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।

14 लोगों की जांच में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

युद्धाभ्यास के लिए अमेरिका से आए दल में एक सैनिक कोरोना पॉजिटिव मिला है। सैनिका की मेडिकल कॉलेज में जांच हुई थी, हालांकि सेना में प्रवक्ता ने अभी भी अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं की है। सूत्रों को मुताबिक वेस्ट कमांड महाजन से 14 लोगों की जांच में एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि अगर ऐसा है तो आइसोलेशन की पूरी सुविधा है, स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Next Story