Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस जारी, 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व सिनेमा हॉल

राजस्थान में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार नियमों में ढील नहीं देना चाहती है। प्रदेश में अनलॉक 5.0 के नई गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। जिसके तहत राज्य में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल 31 अक्टूबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

राजस्थान में अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस जारी, 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व सिनेमा हॉल
X
राजस्थान अनलॉक 5.0

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार नियमों में ढील नहीं देना चाहती है। प्रदेश में अनलॉक 5.0 के नई गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। जिसके तहत राज्य में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल 31 अक्टूबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोरोना के मामलों में और ज्यादा बढ़ोतरी न हो सके। दिशानिर्देश 1 अक्टूबर को लागू हुए हैं। राज्य सरकार ने कोविड -19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 31 अक्टूबर तक शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान, स्कूलों, कॉलेजों में नियमित कक्षाओं के निलंबन को जारी रखने का फैसला किया है।

हालांकि, सरकार के अनलॉक दिशा-निर्देश निर्दिष्ट करते हैं कि ऑनलाइन लर्निंग जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। 50 फीसद टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को स्कूलों में बुलाया जा सकता है और कक्षा 9 से 12 के छात्रों को कंटेंमेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में जाने की अनुमति होगली, लेकिन केवल अभिभावकों की लिखित सहमति से। दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य सरकार क्रमबद्ध तरीके से स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने के संबंध में निर्णय लेगी। यह निर्णय संबंधित स्कूल प्रबंधन के साथ परामर्श करके लिया जाएगा, जो कि स्थिति के आकलन के आधार पर है।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद कई राज्यों ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया। उत्तर प्रदेश में 15 अक्टूबर से शिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया, लेकिन प्रदेश की गहलोत सरकार ने स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 31 अक्टूबर तक नियमित शिक्षण संस्थान खोलने पर रोक लगा दी है। गहलोत सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में ऑन लाइन शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा।

Next Story