Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान की जेलों में सजा काट रहे हजारों कैदियों को समय से पहले ही किया गया रिहा, जानें किन्हें मिला ये सुनहरा मौका

राजस्थान सरकार ने राज्य की विभिन्न जेलों बंद कैदियों को सुनहरा मौका दिया है। दरअसल, संवेदनशील प्रशासन की भावना के अनुरूप ‘राजस्थान दिवस' के अवसर पर राज्य की जेलों में सजा भुगत रहे 1,349 कैदियों को समय पूर्व रिहा कर दिया।

राजस्थान की जेलों में सजा काट रहे हजारों कैदियों को समय से पहले ही किया गया रिहा, जानें किन्हें मिला ये सुनहरा मौका
X

राजस्थान में कैदियों की समय से पहले रिहाई

जयपुर। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने राज्य की विभिन्न जेलों में बंद कैदियों को सुनहरा मौका दिया है। दरअसल, संवेदनशील प्रशासन की भावना के अनुरूप 'राजस्थान दिवस' के अवसर पर राज्य की जेलों में सजा भुगत रहे 1,349 कैदियों (Prisoners) को समय पूर्व रिहा कर दिया गया। कारागार महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि रविवार को इस संबंध में गृहविभाग ने आदेश जारी किया था। जिसके बाद मंगलवार को इन कैदियों को रिहा किया गया।

किन्हें किया गया रिहा जानें

उन्होंने बताया कि समय पूर्व रिहा किये जानेवाले कैदियों में ज्यादातर ऐसे कैदी हैं जिन्होंने 14 वर्ष की सजा पूरी कर ली है तथा अच्छे व्यवहार के कारण ढ़ाई वर्ष का परिहार (रेमीशन) भी अर्जित किया है। उन्होंने बताया कि इसी तरह कुछ बंदी ऐसे भी हैं। जो 70 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं और एक तिहाई सजा भी काट चुके हैं। इसमें कुछ बंदी ऐसे भी हैं जो आजीवन कारावास से कम सजा से दण्डित हैं तथा दो तिहाई सजा काट चुके हैं। उनका आचरण भी अच्छा है, उनको भी रिहा किया जायेगा। दासोत ने बताया कि 28 प्रकार के गंभीर अपराधों में यथा -बलात्कार, ऑनरकिलिंग, मॉब लीचिंग, पॉक्सो एक्ट, तेजाब डालने से संबंधित अपराध, आर्म्स एक्ट, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, एनडीपीएस एक्ट, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, गोवंश अधिनियम, आवश्यक वस्तु अधिनियम, सीमा शुल्क अधिनियम आदि श्रेणियों के बंदियों को इस योजना के अन्तर्गत रिहा नहीं किया जायेगा। जयपुर स्थित कारागृहों से रिहा हुए कैदियों को महानिदेशक जेल राजीव दासोत के निर्देश पर भावपूर्ण रिहाई दी गई। केन्द्रीय कारागृह एवं जिला कारागृह से रिहा हुए सभी कैदियों को बैण्डबाजे के साथ जेल से महानिदेशालय लाया गया। यहां पर इनकी विदाई का सादा एवं संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Next Story