Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari : राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव, कहीं धूप से राहत तो कहीं ठिठुरे लोग

राजस्थान में मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है। यहां तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ रात में तेज सर्दी और दिन में तीखी धूप के कारण राहत रही।

Mausam ki Jankari : राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव, कहीं धूप से राहत तो कहीं सिकुड़े लोग
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है। यहां तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ रात में तेज सर्दी और दिन में तीखी धूप के कारण राहत रही। जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी सहित मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में तापमान 30 डिग्री के निकट झूल रहा था। बाड़मेर 29.2 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म स्थान रहा। वैसे मारवाड़ के पर्वतीय स्थल माउंट आबू में रात का पारा जमाव बिंदु यानी 0 डिग्री पर रहा, जिसके कारण वहां कड़ाके की सर्दी रही। हालांकि दिन में धूप खिलने के बाद वहां भी तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। अगले सप्ताह फिर से तेज सर्दी का मौसम होगा।

आज सुबह सर्दी कम महसूस हुई

सूर्य नगरी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान कल की तुलना में तीन डिग्री से अधिक उछलकर 11.1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सुबह अपेक्षाकृत कम सर्दी महसूस हो रही थी। सूर्योदय के साथ धूप निकलने से सर्दी का असर धीरे-धीरे कम होने लगा। दिन में तापमान 28.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, हालांकि वातावरण में ठंडक घुली होने के कारण छांव में सर्दी का एहसास बना रहा। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहा। फलोदी में न्यूनतम तापमान 12.2 और अधिकतम 28.4 डिग्री मापा गया। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 8.5 और अधिकतम 27 रहा, वहीं बाड़मेर में रात का पारा 13.1 और दिन का 29.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

Next Story