Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में अब कोरोना वैक्सीन के ऑडिट के लिए गठित किए जाएंगे दल, टीकों के समुचित उपयोग पर ऐसे रखेंगे नजर

दल निर्बाध टीकाकरण व टीकों के समुचित उपयोग पर नजर रखेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने इस सबंध में आदेश जारी किया है।

बीजापुर-नारायणपुर अभी भी वैक्सीनेशन से दूर, आधे को नहीं लग पाया टीका
X

कोरोना वैक्सिनेशन

जयपुर। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग (Rajasthan Healthn Department) द्वारा कोरोना वायरस रोधी टीकों (Corona Virus Vaccination) के आडिट व जिला स्तर पर टीकों के समयबद्ध व समुचित उपयोग के निरीक्षण के लिए दलों का गठन किया जाएगा। ये दल निर्बाध टीकाकरण व टीकों के समुचित उपयोग पर नजर रखेंगे। Health Department के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने इस सबंध में आदेश जारी किया है।

तीन खंडीय टीम करेंगी निरीक्षण

इसके अनुसार राज्य में कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित प्रोटोकॉल (Protocol) के अनुसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि Vaccination में टीकों का उपयोग सर्वाधिक हो सके, इसके लिए राज्य, जिला व खंड स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण प्रक्रिया के निरीक्षण के लिए जिला स्तर पर तीन खंडीय टीम होंगी, जबकि आवधिक ऑडिट के लिए राज्य स्तर की तीन टीम अलग होंगी। उन्होंने बताया कि जिला व खंड स्तरीय टीमें गठन के प्रथम सात दिन के भीतर निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, निदेशालय जयपुर को भेजेंगी। इसके बाद प्रत्येक 15 दिवस के अंतराल में निरीक्षण किया जाएगा। प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि आवधिक ऑडिट के लिए भी तीन दलों का गठन किया गया है।

ऐसे करेंगे टीकों का ऑडिट

ये टीमें राज्य स्तर से विभिन्न जिलों में स्थित राज्य स्तरीय टीकाकरण स्टोर, जिला स्तरीय टीकाकरण स्टोर व कोल्ड चैन प्वाईंट की आवधिक ऑडिट करेंगी। ये टीमें कोविड रोधी टीकों के संधारण, उपयोग व बरबाद हुए टीकों के निस्तारण का विस्तृत ऑडिट भी करेंगी।

Next Story