Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम चुनाव की तारीखों को बढ़ाने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने नगर निगम चुनाव की तारीखों पर अपना फैसला सुनाया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव की तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही, राजस्थान चुनाव आयोग को जल्द ही चुनाव कार्यक्रम को अधिसूचित करने का निर्देश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम चुनाव की तारीखों को बढ़ाने से किया इनकार
X
नगर निगम चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम चुनाव की तारीखों पर अपना फैसला सुनाया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने कहा कि पहले से तय किए गए चुनाव तारीख पर ही नगर निगम का चुनाव होगा।

इसके लिए कोर्ट ने राजस्थान चुनाव आयोग को जल्द ही चुनाव कार्यक्रम को अधिसूचित करने का निर्देश दिया। दरअसल राज्य सरकार ने संक्रमण को देखते हुए जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम चुनाव की तारीखों को फिलहाल के लिए टालने को लेकर याचिका दायर की थी।

हाईकोर्ट के फैसले को राज्य सरकार ने दी थी चुनौती

दरअसल, हाईकोर्ट ने 18 मार्च को जयपुर, जोधपुर और कोटा की छह नगर निगमों चुनाव को 17 अप्रैल से लेकर छह सप्ताह के लिए स्थगित करते हुए आदेश जारी किया था।। इस बीच कोर्ट ने 28 अप्रैल को चुनाव की तारीख को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था।

इसके बाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के प्रार्थना पत्र पर 22 जुलाई को आदेश जारी कर एक बार फिर चुनाव की तारीख को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था। राजस्थान हाईकोर्ट ने कहा था कि जयपुर समेत जोधपुर और कोटा की छह नगर निगमों के चुनाव को 31 अक्टूबर तक करा लिया जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने तय तारीख पर होगा चुनाव

कोर्ट के इस फैसले को लेकर राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। राज्य सरकार ने कहा था कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जयपुर समेत जोधपुर और कोटा की छह नगर निगम के चुनाव की तारीख को बढ़ा दिया जाए। इस याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है।

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले में बिना कोई बदलाव करते हुए कहा कि तय की गई तारीख पर ही नगर निगम का चुनाव किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राज्य सरकार को 31 अक्टूबर तक ही चुनाव कराने होंगे।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story