Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में पहले चरण के लाभार्थियों को आज से दी जा रही दूसरी खुराक, स्कूली शिक्षकों को प्रमुखता से किया जाएगा शामिल

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि इसके तहत उन लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी जायेगी जिन्हें 16 जनवरी को पहली खुराक दी गई थी। इसके अतिरिक्त सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं कृषि विभाग के लाभार्थियों को भी कोरोना टीके की पहली खुराक दी जाएगी।

Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना होता जा रहा बेकाबू, 715 नए मामले आए सामने
X

राजस्थान कोरोना वायरस

जयपुर। राजस्थान में प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा चुके लाभार्थियों को आज से यानी सोमवार से कोरोना टीके की दूसरी खुराक दी जा रही है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज उनको दी जा रही है जिन स्वास्थ्यकर्मियों (Health workers) ने पहले चरण में टीका लगवाया है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि इसके तहत उन लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी जायेगी जिन्हें 16 जनवरी को पहली खुराक दी गई थी। इसके अतिरिक्त सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं कृषि विभाग के लाभार्थियों को भी कोरोना टीके की पहली खुराक दी जाएगी। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि इस सप्ताह उन सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का भी टीकाकरण किया जाएगा, जिन्हें अब तक कोरोना टीके की पहली खुराक नहीं दी गई है।

उन्होंने बताया कि ऐसे आठ प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और 20 प्रतिशत अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण के बड़े सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन सत्र साइट में 300—500 लाभार्थियों तक का टीकाकरण किया जा सकेगा। डॉ शर्मा ने कहा कि 18 जनवरी को जिन लाभार्थियों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी गई थी, उन्हें 17 फरवरी से दूसरी खुराक दी जाएगी। इसमें स्कूली शिक्षकों को प्रमुखता से सम्मलित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए कम से कम 150 लाभार्थी वाले सत्र साइट बनायी जाएंगी। इसमें कम से कम 90 लाभार्थियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 18 फरवरी को टीकाकरण नहीं किया जाएगा। चिकित्सा मंत्री ने 19 फरवरी तक बचे हुए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को पहली खुराक देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी साइट पर 300—400 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद केवल दूसरी खुराक सभी सत्र साइट पर दी जाएगी।

Next Story