Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari : दिसंबर के महीने में भी निकल रही चिलचिलाती धूप, टूटा इतने सालों का रिकॉर्ड

राजस्थान में मौसम का मिजाज कुछ बदला बदला सा नजर आ रहा है। एक तरफ यहां कई शहरों में कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां दिन के समय चिलचिलाती धूप की तपिश लोगों की समस्या का कारण बनी हुई है।

Mausam ki Jankari : दिसंबर के महीने में भी निकल रही चिलचिलाती धूप, टूटा इतने सालों का रिकॉर्ड
X

राजस्थान मौसम की जाकनारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज कुछ बदला बदला सा नजर आ रहा है। एक तरफ यहां कई शहरों में कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां दिन के समय चिलचिलाती धूप की तपिश लोगों की समस्या का कारण बनी हुई है। दिसंबर और जनवरी के महीने में तो हर जगह ही कड़ाके की सर्दी रहती है मगर लगता है इस बार कुछ नया देखने को मिल सकता है।

1963 के बाद अब इतना गर्म तापमान दर्ज

राजस्थान के जैसलमेर में दिन का अधिकतम तापमान दिसंबर के ऑल टाइम रेकॉर्ड के बराबर जा पहुंचा। जैसलमेर में इससे पहले 1963 में दिसंबर में दिन का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके अलावा जोधपुर में 2009 के बाद इस साल दिन का तापमान 33.3 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले 2008 में 34.8 डिग्री दर्ज किया गया था। जयपुर की बात करें तो नौ साल में तीसरी बार दिसंबर गर्म रहा है। राजधानी में गुरुवार को दिन का तापमान 30.2 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा अजमेर में 32.5, कोटा में 30.3 और चूरू में 32.6 डिग्री का दिन का अधितम तापमान तीन साल बाद दिसंबर में सर्वाधिक दर्ज किया गया है।

माउंट आबू सबसे ठंडा इलाका

माउंट आबू में बीते 24 घंटे में गुरुवार रात को पारा 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में पहाड़ी जगहों में माउंट आबू लगातार ठंडा देखने को मिल रहा है। वहीं पिलानी का 8.9, सीकर का 8, जोधपुर का 10.8, चूरू का 8.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। जोधपुर, चूरू, जयपुर सहित अन्य जगहों पर दिन और रात के तापमान में 18 डिग्री सेल्सियस का अंतर देखन को मिल रहा है।

Next Story