Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

National Press Day : सचिन पायलट ने समस्त पत्रकारों को दी शुभकामनाएं, बोले- पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर राष्ट्र के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभान वाले समस्त पत्रकार बंधुओं को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है जो समाज को एक नई दिशा प्रदान करता है।

National Press Day : सचिन पायलट ने समस्त पत्रकारों को दी शुभकामनाएं, बोले- पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है
X

सचिन पायलट

जयपुर। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर राष्ट्र के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभान वाले समस्त पत्रकार बंधुओं को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है जो समाज को एक नई दिशा प्रदान करता है। स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्भीक पत्रकारिता ही लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता आज के समय में एक बहुत मजबूत स्तंभ है। पत्रकार हर स्थिति में अपने कर्तव्य का पालन करता है और लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाता है।

कैसे हुई राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुरुआत

प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। परिणाम स्वरूप 4 जुलाई, 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई, जिसने 16 नवम्बर, 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवम्बर को 'राष्ट्रीय प्रेस दिवस' के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष '16 नवम्बर' को मनाया जाता है। यह दिन भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है।

Next Story