Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाएं हो रहीं मजबूत, RMSCL ने एक दिन में 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर टीके किए आवंटित

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड ने अलग-अलग जिलों को 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर टीके आवंटित किए।

टीके विपक्ष का दुष्प्रचार लोगों को गुमराह करने की कोशिश- भाजपा
X
रेमडेसिविर

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी के साथ राज्य में स्वस्थ्य सेवाओं पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड (Rajasthan Medical Services Corporation Limited) ने अलग-अलग जिलों को 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर टीके (Remdisivir Injection) आवंटित किए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने बताया कि कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को निरंतर मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन के साथ रेमडेसिविर की बढ़ती मांग और उसकी आपूर्ति का भी बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा रहा है। आरएमसीएल ने सात मई को अलग-अलग जिलों को कुल 28 हजार से अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की है।

डॉ शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने राजस्थान को नौ मई तक के लिए 1,41,600 रेमडेसिविर टीकों का आवंटन निर्धारित किया है जबकि संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और हमें अधिक इंजेक्शनों की आवश्यकता है। इसी के चलते RMSCL ने स्वयं के स्तर पर व्यापक प्रयास कर रेमडेसिविर इंजेक्शन की खरीद की है। इसके बाद प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा करीब 2,48,000 हो गया है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि रेमडेसिविर के अलावा गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए 340 टोसिलीजुमेब इंजेक्शन का भी प्रयोग राज्य के सभी जिलों में किया जा चुका है। इन इंजेक्शन की कालाबाजारी पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए रेमडेविर इंजेक्शन का आवंटन निजी एवं सरकारी अस्पतालों को जिला स्तर पर गठित कमेटी की सिफारिश पर सीधा आरएमएससीएल द्वारा किया जा रहा है।

Next Story