Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

rajasthan weather update : आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसन विभाग के अनुसार आज यहां फिर से बारिश हो सकती है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए आरेंज और 2 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की संभावना जताई है।

rajasthan weather update : आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X
राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में पिछले दिनों बारिश ने काफी तबाही मचाई थी। सड़कें पानी से लबालब भरी हुई थीं जिससे जनजीवन प्रभावित काफी प्रभावित हुआ था। खासकर जयपुर के हालात बहुत बिगड़ गए थे। वहीं कुछ दिन की शांति के बाद प्रदेश में मॉनसून के फिर से सक्रिय होने ही संभावना है। मौसन विभाग के अनुसार आज यहां फिर से बारिश हो सकती है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए आरेंज और 2 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की संभावना जताई है। अन्य इलाकों के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश संभव है।

जयपुर में शनिवार को फिर से मध्यम दर्जे की बारिश शाम तक की संभावना व्यक्त की गई है। बीते 24 घंटे में दौसा के महुआ में 70, राजसमंद के कुंभलगढ़ में 61, डग में 61, नैनवा में 58, केकड़ी में 43, टोंक में 35, कोटा में 39.6, बूंदी में 43, चितौड़गढ़ में 32, बूंदी में 43 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ और उससे सटे मध्यप्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की अक्ष रेखा सामान्य स्थिति में है, इसके चलते प्रदेश में सितंबर के पहले सप्ताह तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। सभी मौसमी परिस्थितियां अनुकूल होने से एक बार फिर से बारिश में तेजी आएगी। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इनमें से कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

यहां हो सकती है बारिश

आज अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, राजसमंद और टोंक जिलों में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश के आसार हैं। ऑरेंज अलर्ट के तहत 64 मिलीमीटर से 115 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के पाली और नागौर जिले में बारिश की चेतावनी देते हुए वहां के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। रविवार को जयपुर, अजमेर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, टोंक, अलवर, सीकर, सिरोही, जालौर, नागौर और पाली में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Next Story