Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मतदाता सूचियों के समयबद्ध निस्तारण में राजस्थान ने मारी बाजी, देश भर में रहा अव्वल

भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए विभाग के कार्यों की सराहना की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने यह जानकारी दी है।

मतदाता सूचियों के समयबद्ध निस्तारण में राजस्थान ने मारी बाजी, देश भर में रहा अव्वल
X

राजस्थान मतदाता सूची

जयपुर। मतदाता सूचियों (voter lists) के पुनरीक्षण अभियान, 2021 व इसके निरंतर अद्यतन अवधि के दौरान प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण (time bound settlement) करने में राजस्थान (Rajasthan) देश भर में अव्वल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने इसके लिए विभाग के कार्यों की सराहना की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के निरंतर अद्यतन अवधि के दौरान प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण करने में राजस्थान ने देश के 37 राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में प्रथम स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के कार्य की समीक्षा की व इसके लिए राजस्थान द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की गई।

गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण अभियान, 2021 के दौरान राज्य में कुल 15 लाख 17 हजार 232 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। इसके बाद निरंतर अद्यतन के दौरान इस साल एक जनवरी से अब तक तक 4 लाख 50 हजार 625 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस प्रकार दोनों कार्यक्रमों के दौरान 19 लाख 67 हजार 857 आवेदन राज्य में प्राप्त हुए, जिनका समय पर निस्तारण किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बाद भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने अथवा संशोधन करवाने की प्रक्रिया पूरे वर्ष उपलब्ध रहती है। उन्होंने बताया कि प्रारूप प्रकाशन के पश्चात मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी 52,009 मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूचियों में परिवर्धन, विलोपन, संशोधन हेतु आवेदन पत्र लिए जाते हैं।

और पढ़ें
Next Story