Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Nagar Nigam Elections Result : मतगणना जारी, उत्तर जोन में कांग्रेस की स्थिति मजबूत, दक्षिण में बराबर का मुकाबला

राजस्थान के जयपुर, जोधपुर व कोटा के नवगठित छह नगर निगमों के वार्ड पार्षद चुनने के लिए दो चरणों में हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को हो रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई।

nigam elections
X

नगर निगम चुनाव (प्रतीकात्मक फोटो)

राजस्थान के जयपुर, जोधपुर व कोटा के नवगठित छह नगर निगमों के वार्ड पार्षद चुनने के लिए दो चरणों में हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को हो रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई। नगर निगम चुनाव 2020 के लिए उत्तर और दक्षिण दोनों के लिए जोधपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में मतगणना का कार्य प्रारंभ हुआ और दोनों ही जोन के 80- 80 वार्डों के लिए मतगणना प्रारंभ हुई।

शुरुआती रुझानों के अनुसार उत्तर ज़ोन में कांग्रेस की स्थिति मजबूत है, वही दक्षिण ज़ोन में भी कांग्रेस और भाजपा में बराबर का मुकाबला देखने को मिल रहा है। शुरुआती दौर में दक्षिण में भाजपा ने थोड़ी बहुत बढ़त ली है लेकिन अभी 80 वार्ड में परिणाम आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

उल्लेखनीय है कि छह नवगठित नगर निगमों जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के 560 वार्डों के लिए कुल 2,238 उम्मीदवारों ने अपना चुनावी भाग्य आजमाया है। इन निगमों के वार्ड पार्षद चुनने के लिए 29 अक्तूबर को पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, कोटा उत्तर व जोधपुर उत्तर में कुल मिलाकर 60.42 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

वहीं दूसरे चरण में एक नवंबर को जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगम में कुल मिलाकर 59.96 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले। प्रवक्ता के अनुसार इन निगमों में महापौर पद के चुनाव के लिए लोक सूचना चार नवंबर को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र पेश करने की अन्तिम तिथि पांच नवंबर होगी।

अगले दिन इनकी जांच होगी और सात नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। महापौर के लिए मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगा जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद करवाई जाएगी। इसी तरह उप महापौर के लिए निर्वाचन 11 नवंबर को होगा।

Next Story