Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : धूलभरी आंधी ने दी थोड़ी गर्मी से रहत, कल से इन जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी

राजस्थान में तपती गर्मी का असर कल यानी शनिवार से फिर सक्रिय होने वाला है। फिलहाल न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी शुक्रवार को भी प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन शनिवार को 10 जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट विभाग ने जारी किया है।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : चक्रवात तौकते के असर से बदलेगा मौसम, मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान के मौसम (Rajasthan Weather) में उतार चढ़ाव बना हुआ है। यहां पिछले 24 घंटे की बीच धूल भरी आंधी चलने से मौसम में बनी गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली है। मगर तपती गर्मी का असर कल यानी शनिवार से फिर सक्रिय होने वाला है। फिलहाल न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी शुक्रवार को भी प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन शनिवार को 10 जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट विभाग ने जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को पूर्वी राजस्थान में चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), कोटा (Kota), बूंदी (Bundi) और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर (Bikaner), बाड़मेर (Barmer), जैसलमेर (Jaisalmer), जोधपुर (Jodhpur) जिलों में कहीं कहीं पर हीट वेव चल सकती हैं। इसी प्रकार रविवार को पूर्वी राजस्थान में बूंदी, बारां, चित्तौडगढ़, कोटा, भीलवाड़ा और पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर जिलों में कहीं कहीं पर हीट वेव की संभावना है।

यहां सबसे कम तापमान दर्ज

बुधवार रात सबसे कम तापमान भीलवाड़ा का 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा और 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट यहां रिकॉर्ड की गई। इसी प्रकार सीकर का रात का तापमान तीन डिग्री कम हुआ,यहां का तापमान 13.0 डिग्री रहा। राजधानी जयपुर में भी रात का तापमान में 1.2 डिग्री की कमी आई। अलवर का तापमान एक डिग्री कम रहा। वहीं दिन के तापमान की बात करें तो दिन भी आमजन को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है। गुरुवार को प्रदेश में बाड़मेर 41.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म रहा, वहीं तकरीबन 13 जिलों कोटा, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, चूरू, वनस्थली, चित्तौडगढ़़, फलौदी, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर और करौली का दिन का तापमान 38.0 डिग्री या इससे अधिक रिकॉर्ड किया गया।

Next Story