Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : शेखावाटी इलाकों में सर्दी का कहर, जनजीवन थमा, अभी दो दिन तक और सताएगी ठंड

राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में जनवरी के अंत में सर्दी का गत 15 बरसों का रिकार्ड टूट गया है। वहां गुरुवार रात को जहां पारा माइनस 4.6 डिग्री दर्ज किया गया था।

Rajasthan Mausam ki Jankari : शेखावाटी इलाकों में सर्दी का कहर, जनजीवन थमा, अभी दो दिन तक और सताएगी ठंड
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

सीकर। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी कहर बरपा रही है। यहां ठंड इस कदर बढ़ी हुई है कि लोगों का घर से निकलना भी दूभर हो गया है। देश के कई जिलों में शीतलहर चलने का दौर जारी है। राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में जनवरी के अंत में सर्दी का गत 15 बरसों का रिकार्ड टूट गया है। वहां गुरुवार रात को जहां पारा माइनस 4.6 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं शुक्रवार रात को पारा माइनस 2.2 डिग्री पर अटका रहा।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को भी शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी। सोमवार से मौसम में बदलाव होगा और सर्दी का असर काफी हद तक कम हो जाएगा। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में शनिवार को फिर तापमान माइनस 1.2 डिग्री दर्ज हुआ। जिससे जनजीवन एक बार फिर थमा व सबकुछ जमा नजर आया। सर्दी से बचने के लिए लोग रजाई, हीटर व आग के जतन में लगे दिखे। फसलों व खुले में रखे बर्तनों में आज भी पानी की बर्फ की चादर में तब्दील नजर आया। इससे पहले शेखावाटी के सीकर व चूरू जिले शुक्रवार को देश के सबसे ठंडे शहरों में शामिल रहे। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद सक्रिय होने वाले पश्चिम विक्षोभ से एक बार फिर मौसम में बदलाव आएगा।

देश में सबसे ठंडे रहे सीकर- चूरू

अंचल में सर्दी का सितम जनवरी के अंतिम सप्ताह में ज्यादा तेज होता जा रहा है। ठंड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अंचल के सीकर व चूरू शहर शुक्रवार को देश के दस सबसे ठंडे मैदानी भागों में दूसरे व तीसरे नम्बर पर रहे। इससे पहले भी ये जिले कई बार इस सूची में दर्ज हो चुके हैं।

Next Story