Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : चक्रवात तौकते के असर से बदलेगा मौसम, मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना

देश के अधिकतर राज्यों में तूफान तौकते का खतरा बना हुआ है, जिसकी वजह से अधिकतर राज्यों में मौसम में अचानक से बदलाव देखने का मिल रहा है।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : चक्रवात तौकते के असर से बदलेगा मौसम, मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। देश के अधिकतर राज्यों में तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) का खतरा बना हुआ है, जिसकी वजह से अधिकतर राज्यों में मौसम में अचानक से बदलाव देखने का मिल रहा है। वहीं इस चक्रवात के असर से राजस्थान में भी मौसम का बदलाव दिखने वाला है। राजस्थान में कल यानी रविवार से जोधपुर (Jodhpur), उदयपुर (Udaipur), अजमेर (Ajmer) व कोटा (Kota) संभाग के जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। वहीं सोमवार को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर थंडरस्टॉर्म व तेज हवा के साथ कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं आज शाम तक अलवर में 12, सीकर में 2, चूरू में 15.2, सवाईमाधोपुर में 6.5, करौलाी में 11 एमएम बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में लू के साथ अचानक तेज हवाएं और कहीं हल्की दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी राजस्थान में आज मौसम थोडा बदला हुआ रहेगा। शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। दरअसल वर्तमान समय में कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बन चुका है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित होने तथा उत्तर उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ कर 18 मई को गुजरात तट की तरफ पहुंचने की संभावना है।

Next Story