Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki jankari : राजस्थान में फिर मौसम मारेगा पलटी, आज धूलभरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश

उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिम विक्षोभ की वजह से शुक्रवार को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है।

Rajasthan Mausam Ki jankari : राजस्थान में फिर मौसम मारेगा पलटी, आज धूलभरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather) का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आज यहां कई जिलों में शुक्रवार को भी धूलभरी आंधी व बरसात देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग जयपुर के प्रभारी आरएस शर्मा के अनुसार शुक्रवार को सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, गंगानगर, बाडमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जना/ व्रजपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के संकेत है।

इधर, स्काईमेट वेदर (Skymet Weather)) ने भी उतरी राजस्थान के जिलों में इसी तरह का अलर्ट जारी किया गया है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है। जिसका असर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू व बीकानेर के अलावा नजदीकी इलाकों में देखने को मिल सकता है।

कल से बढ़ सकती है गर्मी

इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 24 अप्रेल से फिर से मौसम साफ होने से तापमान बढऩा शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम राजस्थान और गुजरात में हवा के पैटर्न में बदलाव मौसम प्रणालियों के कारण होता है, जो उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे इन 2 राज्यों में पारा के अचानक बढऩे पर नियंत्रण होगा।

प्री-मानसून गतिविधि 24 अप्रैल से देश के अधिकांश हिस्सों से बाहर हो जाएगी। यह अगले कुछ दिनों के लिए रेगिस्तान की स्थिति के निर्माण के लिए जगह देगा। पहले की मौसम गतिविधि के प्रभाव से तापमान में अनियंत्रित वृद्धि नहीं होगी । इससे हीटवेव की स्थिति नहीं होगी। मामूली राहत के बावजूद, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के संभावित दावेदार बन जाएंगे। बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, पाली, नागौर और चित्तौडगढ़़ जैसे कुछ स्थानों पर पारा 42 डिग्री तक बढ़ सकता है।

Next Story