Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, ओले भी गिरे

राजस्थान में मौसम में गरमाव के बीच अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। यहां अधिकतर शहरों में मौसम ने करवट ली है। यहां बीते 24 घंटों में कई जिलों में लू के साथ आंधी भी आई।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, ओले भी गिरे
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather) में गर्मी के बीच अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। यहां अधिकतर शहरों में मौसम ने करवट ली है। यहां बीते 24 घंटों में कई जिलों में लू (Heat Wave) के साथ आंधी भी आई। श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में 46 किलोमीटर, जैसलमेर (Jaisalmer) में 28 किलोमीटर और बीकानेर (Bikaner) में 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। श्रीगंगानगर जिले के बीरमाना व आसपास क्षेत्र में रात करीब 10 बजे बरसात के साथ एक मिनट तक ओले गिरे।

मौसम विभाग के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से मंगलवार दोपहर बाद पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज आंधी आई। आज बुधवार को भी से इस सिस्टम का असर बने रहने की उम्मीद है। एक बार पुन: मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। जैसलमेर में मंगलवार को आई तेज आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। आसमान में चारों तरफ रेत का गुबार छा गया।

इन जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक

भरतपुर में 43.3 डिग्री व करौली में 43.2 डिग्री तापमान रहा। भरतपुर व करौली के साथ-साथ 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। सभी जिलों में लू का भी असर दिखा। बता दें कि राजस्थान के अधिकतर शहरों में तापमान में बढ़ोतरी की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। लेकिन अचानक बदले मौसम से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है।

Next Story