Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश, तेज आंधी ने बदला मौसम का मिजाज

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में पूरी तरह से सक्रिय है। इसके असर से सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की तेज हवाएं चलने का अनुमान पहले ही व्यक्त किया गया था।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान के कई हिस्सों में बरसे मेघा, तेज आंधी ने बदला मौसम का मिजाज
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। यहां पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश दर्ज की गई वहीं सोमवार को अनेक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो कहीं कहीं तेज आंधी आई। वहीं मौसम विभाग ने आज भी बारिश और आंधी चलने का अनुमान जताया है। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में पूरी तरह से सक्रिय है। इसके असर से सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की तेज हवाएं चलने का अनुमान पहले ही व्यक्त किया गया था।

इसके अनुसार सोमवार को अजमेर में 3.1 मिलीमीटर, डबोक में 4.2 मिमी, पिलानी में 2.1 मिमी व अलवर में 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गयी। राजधानी जयपुर में भी दोपहर बाद तेज आंधी आई और 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी। राज्य के अनेक हिस्सों से आंधी व बूंदाबांदी की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश 9 मिलीमीटर श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ तहसील में दर्ज की गई।

श्रीगंगानगर के पदमपुर में 6.5 मिलीमीटर, श्रीविजयनगर में 5 मिलीमीटर, रायसिंहनगर में 4.2 मिलीमीटर, घडसाना में 4 मिलीमीटर, गंगानगर और हनुमानगढ के संगारिया में 3-3 मिलीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 2 मिलीमीटर से 1 मिलीमीटर और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी दर्ज की गई। मौसम के अनुसार इस विक्षोभ का असर मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में रहेगा। हालांकि उसके बाद 24 मार्च से इसका असर समाप्त होने की उम्मीद है।

Next Story