Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार 22 और 23 मार्च को कई स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ का असर भी नजर आएगा।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान में बारिश ने गिराया तापमान, लोगों को गर्मी से मिली राहत
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में अगले दो दिन परेशान करने वाले साबित हो सकते हैं। मौसम विभाग (Weather Department) ने आगाह किया है कि आज और कल धूल भरी आंधी के साथ, थंडर स्टॉर्म और बारिश होने की संभावना है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 22 और 23 मार्च को कई स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ का असर भी नजर आएगा।

थंडरस्टॉर्म गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। वायुमंडल के निचले स्तरों में राज्य के आसपास एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से राजस्थान में अगले दो दिन थंडरस्टॉर्म गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, ओलावृष्टि व आंधी (अचानक तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना है। 22 मार्च को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में थंडरस्टॉर्म के साथ अचानक तेज हवाएं वज्रपात व कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। 23 मार्च को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं थंडरस्टॉर्म होने की संभावना है। 24 मार्च से मौसम शुष्क रहेगा।

जोधपुर में तेज हवा के साथ गिरे छींटे

पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार शाम को जोधपुर में मौसम ने अचानक पलटा खाया और तेज हवा के साथ छींटे गिरे। दस मिनट तक बूंदाबांदी से सडक़ें भीग गई। जिले के ग्रामीण हिस्सों व जैसलमेर सहित थार के कई पश्चिमी भागों में मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश हुई।

Next Story