Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki jankari : अगले दो दिन तेज हवाएं चलने की संभावना, जानिए कहां कितना रहा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में आज और कल यानी (शनिवार और रविवार) को तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 20 से 25 किलोमीटर प्रति घण्टा रहेगी। बादलों की भी हल्की आवाजाही रहेगी और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान में बारिश ने गिराया तापमान, लोगों को गर्मी से मिली राहत
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जोधपुर। राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई इलाके तो ऐसे हैं जहां अभी से तपती धूप ने लोगों को परेशान करा हुआ है। वहीं कुछ जगहों पर अभी भी मौसम का उतार चढ़ाव जारी है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में आज और कल यानी (शनिवार और रविवार) को तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 20 से 25 किलोमीटर प्रति घण्टा रहेगी। बादलों की भी हल्की आवाजाही रहेगी और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह गुलाबी सर्दी थी जो सूरज के निकलने के बाद धीरे-धीरे कम हो गई। दिनभर सामान्य मौसम बना रहा। तीखी धूप के कारण दोपहर में तपिश रही। अधिकतम तापमान 35 डिग्री मापा गया। शाम ढलने के बाद मौसम सुहाना हो गया। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहा। फलोदी में न्यूनतम तापमान 18.4 व अधिकतम 36.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश में बाड़मेर सर्वाधिक गर्म रहा। वहां दिन में पारा 38.1 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान भी बीस डिग्री को पार करके 20.1 डिग्री मापा गया। जैसलमेर में रात का तापमान 19 व दिन का 36.4 डिग्री रहा। माउंट आबू में पारा 7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

बाड़मेर सबसे गर्म स्थान

बाड़मेर में मार्च के पहले सप्ताह में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.1. डिग्री रेकार्ड किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक है। कुछ इसी तरह की स्थिति रात में भी बन रही है, तापमान 20.1 डिग्री रेकार्ड हुआ है। पिछले कुछ दिनों से मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है। बीच में तापमान नीचे चला गया था, लेकिन अब फिर से बढ़ रहा है। दो दिन में चार डिग्री की तापमान में बढ़ोतरी हो चुकी है, ऐसे में दिन में अब गर्मी का दौर शुरू हो चुका है।

Next Story