Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : राजस्थान में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो दिनों में बारिश की संभावना

प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ तेज लू चलने की आशंका है। हालांकि इसके बाद 30 मई से फिर से सक्रिय होने वाले एक पश्चिम विक्षोभ से प्रदेश में आंधी के साथ बरसात होगी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होगी।

मौसम की जानकारी- माह के अंतिम दिनों में पारा गर्म, और बढेगा तापमान
X

 मौसम की जानकारी (प्रतीकात्मक फोटो)

Rajasthan Weather : राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। प्रदेशभर में तापमान में बढ़ोतरी ने आम आदमी की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ तेज लू चलने की आशंका है। हालांकि इसके बाद 30 मई से फिर से सक्रिय होने वाले एक पश्चिम विक्षोभ से प्रदेश में आंधी के साथ बरसात होगी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने इसके लिए अलर्ट जारी (Alert Issued) कर दिया है।

यहां जारी रहेगा गर्मी का असर

मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार से गर्मी के तेवर ज्यादा तीखे होंगे। आगामी दो-तीन दिन बीकानेर, जोधपुर, चूरू, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस होने व हीट वेव (लू) चलने की प्रबल सम्भावना है। राज्य के बाकी सभी जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में आगामी दो-तीन दिन तेज धूल भरी हवाएं चलने की भी पूरी संभावना है।

30 से सक्रिय होगा नया विक्षोभ

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 30 मई से प्रदेश में फिर एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे बीकानेर, जोधपुर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में दोपहर के बाद 40 से 50 किमी गति की हवाओं व गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। जिसका असर एक जून तक रहेगा। इससे पहले गुरुवार को अजमेर व उदयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद थंडरस्टॉर्म (Thunderstorm) के साथ कहीं अचानक तेज हवाएं व हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Next Story