Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : सर्दी से बचने के लिए अलाव तापने पर मजबूर लोग, माउंट आबू में पारा फिर जमाव बिंदु से नीचे

दो दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद शुरू हुई उत्तरी बर्फीली हवाओं के झौंके फिर से तेज हो गए हैं। ठंडी हवाओं से लोगों के हाड़ कांपने लगे। पहली बार धूजणी का अहसास हुआ। राजस्थान के पयर्टन स्थल माउंट आबू में पारा बुधवार रात एक बार फिर जमाव बिंदु से नीचे चला गया।

Rajasthan Mosam ki jankari : सर्दी से बचने के लिए अलाव तापने पर मजबूर लोग, माउंट आबू में पारा फिर जमाव बिंदु से नीचे
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। दो दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद शुरू हुई उत्तरी बर्फीली हवाओं के झौंके फिर से तेज हो गए हैं। ठंडी हवाओं से लोगों के हाड़ कांपने लगे। पहली बार धूजणी का अहसास हुआ। राजस्थान के पयर्टन स्थल माउंट आबू में पारा बुधवार रात एक बार फिर जमाव बिंदु से नीचे चला गया। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, बृहस्पतिवार सुबह राज्य के अनेक इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव तापते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के एकमात्र पहाड़ी पर्यटन स्थल माउंट आबू में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। सीकर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री, चुरू में 2.2 डिग्री, पिलानी में 2.5 डिग्री, गंगानगर में 2.8 डिग्री, बीकानेर में 3.1 डिग्री, फलौदी एवं वनस्थली में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से कम बना हुआ है।

कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी की है। विभाग के अनुसार, राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, नागौर, सीकर, झुंझुनू, अलवर एवं भरतपुर जिले में आगामी चौबीस घंटे में कहीं-कहीं शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।

जोधपुर में कड़ाके की ठंड

जोधपुर में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री रहा जो सामान्य से करीब एक डिग्री अधिक था। हवा में नमी अधिक होने और ठंडी हवा के झौंकों के कारण सुबह से ही तेज सर्दी का अहसास हो रहा था। घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सर्दी से बचाव का पूरा बंदोबस्त करके निकलना पड़ा। बर्फीली हवा के झौंके बदन को बेध रहे थे। दिन चढऩे के साथ आसमां साफ होने लगा लेकिन धूप में बिल्कुल गर्मी नहीं थी। हवा के कारण धूप में भी सिहरन हो रही थी। ठंडी हवा के कारण शहरवासी धूप सेकने की बजाय घरों में ही दुबके रहे। दोपहर में तापमान 22.1 डिग्री रहा जो सामान्य 5.2 डिग्री कम था। अगर रात का तापमान दस डिग्री से नीचे हो जाता तो मौसम विभाग जोधपुर में भी कोल्ड डे घोषित कर देता।

Next Story