Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में जयपुर समेत इन जगहों पर झमाझम बारिश का दौर शुरू, मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर

बीते दो-तीन दिनों से प्रदेश में विभिन्न जगहों पर बारिश की गतिविधियां शुरू हुई है। हालांकि जयपुर समेत अन्य जगहों पर झमाझम बारिश नहीं देखने को मिली। हनुमानगढ़, सीकर समेत अन्य जगहों पर सिंचाई पानी और बारिश के अभाव में दम तोड़ रही फसलों को फायदा हुआ है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में जयपुर समेत इन जगहों पर झमाझम बारिश का दौर शुरू, मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज अभी पूरी तरह से तबदील नहीं हो सका है। प्रदेश में सावन के महीने की विदाई के बाद अब भाद्रपद मास में राहत की बूंदें बरसने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रदेश में कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है। बीते दो-तीन दिनों से प्रदेश में विभिन्न जगहों पर बारिश की गतिविधियां शुरू हुई है। हालांकि जयपुर (jaipur) समेत अन्य जगहों पर झमाझम बारिश नहीं देखने को मिली। हनुमानगढ़ (Hanumangarh), सीकर (Sikar) समेत अन्य जगहों पर सिंचाई पानी और बारिश के अभाव में दम तोड़ रही फसलों को फायदा हुआ है। सोमवार को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जिससे तापमान में फिर गर्मी और उमस बढ़ेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ गंगानगर (Ganganagar), हिसार (Hisar), ग्वालियर (Guwaliwar), सतना (Satna), डाल्टनगंज (Daltganj), जमशेदपुर (Jamshedpur), बालासोर (Balasaur) से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी की ओर जा रही है। वहीं चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर बना हुआ है। परिसंचरण पाकिस्तान के मध्य भागों और राजस्थान से सटे पश्चिमी भाग पर है। इससे दो से तीन बाद बारिश होने के आसार हैं, लेकिन तेज बारिश फिलहाल नहीं होगी।

कहां कितनी हुई बारिश

प्रदेश में बीते 24 घंटे में सोमवार तक अजमेर के पुष्कर में 24, अलवर के मंगलासर में 83, थानागाजी में 72, राजगढ में 31, बारां में 31, बीकानेर के डूंगरगढ में 33, बूंदी के तलेरा में 47, चूरू के राजगढ में 35, धौलपुर के बाडी में 40, जयपुर के विराटनगर में 65, शाहपुरा में 36, पावटा में 25, झालावाड के रायपुर में 40, जोधपुर के टिनवारी में 140, जोधपुर के भोपालगढ में 66, नागौर के मूंडवा में 58, मारवाड जंक्शन में 50, छोटीसादडी में 46, सीकर के रायपुर में 85, श्रीमाधोपुर में 68, सीकर में 66 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Next Story