Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में भारी बारिश का दौर शुरू, दो दिन के लिए इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार तक राजस्थान के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होगी, उसके बाद दो दिन तक मानसून थोड़ा कमजोर पड़ेगा। 6 व 7 सितंबर को फिर से नया सिस्टम बनेगा और 10 सितंबर तक राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में भारी बारिश का दौर शुरू, दो दिन के लिए इन जिलों में यलो अलर्ट जारी
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मानसून की गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं। आज सुबह से ही प्रदेश में कई इलाकों में बारिश ने मौसम खुशगवार बना दिया है। मौसम विभाग ने झालावाड़ (Jhalawar), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), राजसमंद (Rajsamand), डूंगरपुर (Dungarpur), उदयपुर (Udaipur), बांसवाड़ा (Banswara), सिरोही (Sirohi), जालौर (Jalaur) और पाली (Pali) जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया गया है। उधर, Weather department का कहना है कि गुरुवार तक राजस्थान के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश होगी, उसके बाद दो दिन तक मानसून (Monsoon) थोड़ा कमजोर पड़ेगा। 6 व 7 सितंबर को फिर से नया सिस्टम बनेगा और 10 सितंबर तक राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।

इन जिलों में हुई भारी बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान आठ स्टेशनों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार भरतपुर के पहरी में 86 एमएम, सीकरी में 65 एमएम, अलवर के मंडावर में 108 एमएम, गोविंदगढ़ में 73 एमएम, सीकर में 100 एमएम, चित्तौड़गढ़ के निंबाहेड़ा में 71 एमएम, जयपुर के शाहपुरा में 65 एमएम और चूरू के राजगढ़ में 87 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस बारिश के चलते ही सामान्य बारिश के आंकड़े में 2 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश

आज शुरू हुई बारिश कल यानी गुरुवार तक जारी रहने की संभावना है। कल उदयपुर और सिरोही जिले में भारी बारिश होगी। जबकि अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान में जालौर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली और चूरू जिले में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

Next Story