Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki Jankari : अगले तीन दिनों तक धूल भरी आंधी के साथ चलेगी लू, इन जिलों में येलो अलर्ट

राजस्थान में आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से अगने तीन दिनों तक मौसम का मिजाज बदल जाएगा। यहां 14 जिलों में लू चलने के साथ धूल भरी आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

Rajasthan Mausam Ki jankari : अगले तीन दिनों तक धूल भरी आंधी के साथ चलेगी लू, इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जोधपुर। राजस्थान (Rajasthan) में आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से अगने तीन दिनों तक मौसम का मिजाज बदल जाएगा। यहां 14 जिलों में लू (Heat Wave) चलने के साथ धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसी के साथ पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज धूल भरी हवाएं चलेगी। कुछ स्थानों पर आंधी आएगी। मंगलवार को इसकी तीव्रता में इजाफा होगा। 24 घंटे बाद मेघगर्जना व बादलों की आवाजाही के साथ कुछ स्थानों पर छींटे भी गिर सकते हैं। इस दौरान हवाओं की गति 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बुधवार को भी बादलों की हल्की आवाजाही का पूर्वानुमान है। गुरुवार से आसमान साफ होने के साथ तापमान भी 40 डिग्री से नीचे आ जाएगा।

यहां जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर, नागौर जिलों में कहीं-कहीं पर उष्ण लहर चलने की चेतावनी दी है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कोटा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर और भरतपुर जिलों में लू चलने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में इसी के साथ तेज हवाएं भी चलेगी जो तेज होने पर आंधी का रूप ले लेगी। आंधी का क्षेत्र जोधपुर और बीकानेर संभाग रहेगा।

बाड़मेर में पारा 43 डिग्री के पार

थार में रविवार को तेज गर्मी रही। आसमां से मानो आग बरस रही थी। जोधपुर में न्यूनतम तापमान 21.4 और अधिकतम 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में सापेक्षिक आद्रता कम होने के कारण दिन भर शुष्क मौसम रहा। दोपहर में गर्मी से राहत के लिए कूलर और एसी लगाने पड़े। जिले के फलोदी में रात का पारा 24.2 और दिन का 42.8 डिग्री रहा। जैसलमेर और बाड़मेर में भीषण गर्मी रही। जैसलमेर में दिन का तापमान 22.4 और दिन का 42.7 डिग्री रहा, वहीं बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 22.9 और अधिकतम 43.3 डिग्री तक पहुंच गया

Next Story