Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cyclone Tauktae Update : राजस्थान में चक्रवाती तूफान तौकते ने दी दस्तक, प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी

तौकते के कारण प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है, तो कहीं मध्यम दर्जे की हो रही है। चक्रवात तौकते के कारण गुजरात से सटे प्रदेश के जालोर जिले में तो बीते 12 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है।

Cyclone Tauktae Update :
X

जयपुर। राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather) का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae cyclone) के असर के कारण राजस्थान में मंगलवार को सुबह से शुरू हुआ बारिश (Raining) का सिलसिला बुधवार को भी जारी है। तौकते के कारण प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है, तो कहीं मध्यम दर्जे की हो रही है। चक्रवात तौकते के कारण गुजरात से सटे प्रदेश के जालोर जिले में तो बीते 12 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है। वहीं, पाली और सिरोही जिले में भी तेज बारिश का दौर चल रहा है। बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बिजली आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है। राजस्थान के कई इलाके बीती रात से अंधेरे में डूबे हैं।

इन जिलों के लिए जारी किया गया बारिश का अलर्ट

आगामी दो घंटे में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही टोंक, करौली, बूंदी, कोटा, सीकर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, बारां, दौसा, अलवर, पाली, प्रतापगढ, जयपुर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी (Alert Issued) किया है। उदयपुर, जोधपुर, पाली में बारिश हुई है, भारी बारिश फिलहाल नहीं हुई है। न्यूनतम पारा अब 22 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया।

चक्रवात तौकते ने नहीं मचाई ज्यादा तबाही

तूफान के कमजोर पड़ने से अब 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ही हवा चलने के बाद गुजरात जैसी तबाही का मंजर का सामना राजस्थान ने नहीं किया। हालांकि अभी भी तूफान का असर खत्म नहीं माना जा रहा। मौसम विभाग ने अभी भी राज्य को अलर्ट मोड पर रखने की बात की है। दूसरी ओर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। कलेक्टर समेत आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारी बदलते मौसम पर नजर बनाए हुए हैं।

Next Story