Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : बारिश का दौर थमते ही राजस्थान में गर्मी से लोग परेशान, इस शहर में पारा 41 डिग्री के पार

बढ़ती उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी हैं। राजस्थान के अधिकतर जिलों के तापमान में बीते 48 घंटे के दौरान ही 3 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो गई है। कुछ दिनों तक 36 डिग्री से नीचे चल रहा श्रीगंगानगर एक बार फिर से 41 डिग्री को पार कर प्रदेश में सबसे गर्म हो गया है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : बारिश का दौर थमते ही राजस्थान में गर्मी से लोग परेशान, इस शहर में पारा 41 डिग्री के पार
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में पिछले कई दिनों हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी था। हालांकि अब बारिश की गतिविधियां थम गई हैं। मौसम विभाग ने 28 या 29 अगस्त से भारी बारिश को लेकर आगाह किया है, मगर इन दिनों राज्य भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है। बढ़ती उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी हैं। राजस्थान के अधिकतर जिलों के तापमान में बीते 48 घंटे के दौरान ही 3 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो गई है। कुछ दिनों तक 36 डिग्री से नीचे चल रहा श्रीगंगानगर (Sriganganagar) एक बार फिर से 41 डिग्री को पार कर प्रदेश में सबसे गर्म हो गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने भी कह दिया है कि जब तक तीसरे दौर की बारिश नहीं होती, तब तक राजस्थान के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी। ऐसे में प्रदेशवासी दोपहर के समय फिर से पसीना-पसीना होने लगे हैं।

इस दिन से शुरू होगी तीसरे दौर की बारिश

Weather Department की माने तो राजस्थान में तीसरे दौर की बारिश 29 अगस्त से शुरू हो सकती है। इसमें भी संभावना जताई जा रही है कि अच्छी बारिश होगी और पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के जिलों में मेहर बरसेगी। इससे पहले प्रदेश का मौसम शुष्क करेगा और बारिश नहीं हो सकेगी। ऐसे में साफ हो गया है कि चार दिन तक प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ सकता है और गर्मी रंग दिखाएगी। जिलों की बात करें तो 22 अगस्त को राजस्थान में मानसून (Rajasthan monsoon) की मेहर बरसी थी तब कुछ जिलों का तापमान कम हो गया था और तीन दिन बाद 25 अगस्त को तापमान में 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी हो चुकी है। चूरू (Churu) की बात करें तो 22 अगस्त को अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री था जो बुधवार सवेरे 38.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसी प्रकार श्रीगंगानगर का तापमान 22 अगस्त को 35.5 डिग्री था जो बुधवार सवेरे 41.5 डिग्री हो गया है। उधर, जैसलमेर (Jaisalmer) पिछले कुछ दिनों से 39 से 41 डिग्री के बीच ही चल रहा है।

Next Story