Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा राजस्थान: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान सरकार तथा संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के बीच हुए समझौते पर हस्ताक्षर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा राजस्थान: गहलोत
X

अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान सरकार तथा संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के बीच हुए समझौते पर हस्ताक्षर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, वे स्वस्थ होंगे तो ही देश समृद्ध बनेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खाद्य सुरक्षा योजनाओं के माध्यम से बच्चों के पोषण की जिम्मेदारी पूरी प्रतिबद्धता के साथ निभा रही है।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सतत् विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में राजस्थान अव्वल रहे। 'सतत् विकास के लक्ष्य-द्वितीय' को प्राप्त करने की दिशा में हुए इस समझौते पर खाद्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन तथा विश्व खाद्य कार्यक्रम के भारत में निदेशक बिशो पराजुली ने हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री ने इस समझौते एमओयू पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत की विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ करीब 50 साल से सफल भागीदारी रही है। विकासशील देशों में कुपोषण दूर करने तथा दुनिया की बड़ी आबादी को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने में विश्व खाद्य कार्यक्रम की बड़ी भूमिका रही है। इस संगठन को नोबल शांति जैसा प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलना इसकी महत्ता को दर्शाता है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान कुपोषण दूर करके सतत् विकास के लक्ष्यहासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी खाद्य सुरक्षा योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सराहना पूरे देश में होती है। पराजुली ने कहा कि राजस्थान में खाद्य सुरक्षा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हमारा संगठन अपने अंतरराष्ट्रीय अनुभव और तकनीकी दक्षता के साथ ही पूरा सहयोग प्रदान करेगा।

Next Story