Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान सरकार का ऐलान- NEET JEE की परीक्षा देने वालों के लिए मान्य नहीं होगा लॉकडाउन, नियमों में मिलेगी छूट

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के उन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जो इस साल जेईई (मुख्य) और नीट 2020 परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। इन विद्यार्थियों को कोरोना वायरस महामारी के कारण समस्या न हो, इसलिए इन पर लॉकडाउन लागू नहीं होगा।

राजस्थान सरकार का ऐलान- NEET JEE की परीक्षा देने वालों के लिए मान्य नहीं होगा लॉकडाउन, नियमों में मिलेगी छूट
X
नीट जेईई परीक्षाएं

जयपुर। राजस्थान सरकार ने प्रदेश के उन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जो इस साल जेईई (मुख्य) और नीट 2020 परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। इन विद्यार्थियों को कोरोना वायरस महामारी के कारण समस्या न हो, इसलिए इन पर लॉकडाउन लागू नहीं होगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में सोमवार को निर्देश जारी किए। इसके अलावा उनके अभिभावकों को भी लॉकडाउन नियमों में छूट मिलेगी।

प्रदेश सरकार के आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई सुविधाएं और राहत प्रदान की हैं. मुख्यमंत्री श्री गहलोत के निर्देश पर इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी किए है। गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव, अभय कुमार ने कहा कि जेईई और नीट अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए राज्य में लॉकडाउन लागू नहीं माना जाएगा। नीट और जेईई के अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों के लिए एडमिट कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी को वैध पास माना जाएगा।

सात सितंबर तक होनी हैं परीक्षाएं

राजस्थान के कई शहरों- जोधपुर, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, अलवर, सीकर और कोटा में 31 अगस्त, 2020 से 7 सितंबर, 2020 तक जेईई मेन की परीक्षा होनी है। इसके अलावा राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर एवं बीकानेर में 12 सितंबर, 2020 से लेकर 14 सितंबर, 2020 तक नीट का आयोजन तय किया गया है।

परीक्षा केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा पूरा इंतजाम

बता दें कि तमाम विरोध-प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) मंगलवार से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। कोविड-19 के तहत परीक्षा केन्द्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

Next Story