Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत- डार्क जोन में ट्यूबवैल और कुंए खोदने पर लगी रोक हटाई

रे देश में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि विधेयकों को लेकर विरोध प्रदर्शन का दौर जोरो शोर से चल रहा है। आज किसानों के विरोध के बीच आज भारत बंद का आह्वान किया गया है। किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच राजस्थान सरकार ने अन्नदाताओं को बड़ी राहत दी है।

राजस्थान सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत- डार्क जोन में ट्यूबवैल और कुंए खोदने पर लगी रोक हटाई
X

राजस्थान सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत

जयपुर। पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि विधेयकों को लेकर विरोध प्रदर्शन का दौर जोरो शोर से चल रहा है। आज किसानों के विरोध के बीच आज भारत बंद का आह्वान किया गया है। किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच राजस्थान सरकार ने अन्नदाताओं को बड़ी राहत दी है। प्रदेश में किसान संगठनों की ओर से मंगलवार को बुलाए गए भारत बंद की पूर्व संध्या पर गहलोत सरकार ने अहम फैसला करते हुए प्रदेश में डार्क जोन में 2011 से ट्यूबवैल और कुंए खोदने पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है। अब प्रदेशभर में किसान और आम लोग सहित पांच कैटेगरी में ट्यूबवैल के लिए किसी तरह की अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

कैबिनेट में लिया गया अहम निर्णय

इसके बाद अब पेयजल और घरेलू उपयोग के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में व्‍यक्तिगत घरेलू उपभोक्ता, ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजनाओं, सशस्त्र बलों के प्रतिष्ठानों, कृषि कार्यकलापों और 10 घन मीटर प्रतिदिन से कम भू-जल निकासी करने वाले सूक्ष्म और लघु उद्योगों को भू-जल निकासी के लिए एनओसी नहीं लेनी होगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सीएम के पास डार्क जोन में ट्यूबवेल पर रोक हटाने तथा डार्क जोन में कृषि कनेक्शन जारी करने और ब्लॉक स्तर तक प्रभावी जनसुनवाई का तंत्र विकसित करने के प्रस्ताव भिजवाए थे। कैबिनेट की बैठक में दोनों प्रस्तावों पर फैसला हो गया। इस बाबत जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

Next Story