Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना एक मई से होगी शुरू, जानें क्या मिलेगा लाभ

गहलोत ने यहां विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं के ऑनलाइन लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम एक मई से यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लागू करने जा रहे हैं जिसके लिए पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू होगा।

राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना एक मई से होगी शुरू, जानें क्या मिलेगा लाभ
X

राजस्थान स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना

जयपुर। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) अपनी महत्वाकांक्षी सार्वभौम स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना एक मई से शुरू करेगी जिसके लिए पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राज्य के बजट 2021-22 में इसकी घोषणा की थी। इस 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना' (Chief Minister Chiranjivi Yojna) के तहत राज्य के सभी परिवारों को पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की कैशलैस चिकित्सा बीमा सुविधा दी जाएगी। गहलोत ने यहां विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं के ऑनलाइन लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम एक मई से यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लागू करने जा रहे हैं जिसके लिए पंजीकरण एक अप्रैल से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि विकास कार्य, पानी, बिजली, शिक्षा, सिंचाई, सामाजिक कल्याण और अन्य क्षेत्र सरकार की प्राथमिकताओं में हैं, लेकिन इन सब से अधिक स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र है।

राज्य बजट में की थी इस योजना की घोषणा

उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी को बजट पेश करते समय गहलोत ने राज्य में 'यूनिर्वसल हेल्थ स्कीम' लागू करने की घोषणा की थी। बाद में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गहलोत ने कहा था कि यह 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना' इस साल मजदूर दिवस पर एक मई से लागू हो जाएगी। इसके तहत राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक कैशलैस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर पर चिंता व्यक्त करते हुए गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ प्रतिबंध लगाए हैं लेकिन हालात बिगड़े तो इन्हें और सख्त किया जाएगा। हालांकि, उन्होंने लॉकडाउन लगाने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि इससे नुकसान होता है और यह कोई समाधान नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो राज्य सरकार लॉकडाउन लगाए बिना सख्त प्रावधान लागू करेगी। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए, जिसके दौरान विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखी गई और कुछ अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।

Next Story