Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Elections Live Updates : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ दोपहर एक बजे तक 35.6 फीसदी हुआ मतदान

राजस्थान में राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शनिवार सुबह सात बजे से जारी है।

Rajasthan Elections Live Updates : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ दोपहर एक बजे तक 35.6 फीसदी हुआ मतदान
X

राजस्थान उपचुनाव

जयपुर। राजस्थान में राजसमंद (Rajsamand), सहाड़ा (Sahara) और सुजानगढ़ (Sujangarh) विधानसभा सीट (Vidhansabha Seats) पर उपचुनाव (by-elections) के लिए मतदान (Voting) कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शनिवार सुबह सात बजे से जारी है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। निर्वाचन विभाग ने स्वतंत्र-निष्पक्ष-शांतिपूर्ण के साथ 'सुरक्षित' चुनाव के सभी जरूरी उपाय एवं व्यवस्था की है। राज्य में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, 1 बजे तक 35.6 फीसदी मतदान हुआ। वहीं 12 बजे तक 29.82 फीसदी मतदान हुआ था।

दो मई को होगी मतगणना

मतदान के पहले चार घंटे में 23 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे तक तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 23.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सहाडा (भीलवाडा) में 23.94 प्रतिशत, राजसमंद में 23.92 प्रतिशत और सुजानगढ (चूरू) में 21.9 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। तीनों क्षेत्रों के कुल सात लाख 43 हजार 802 मतदाता 27 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतगणना दो मई को होगी।

कौने हैं चुनावी मैदान में

इन तीनों सीटों पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिनमें सहाड़ा से 8, सुजानगढ़ से 9 और राजसमंद से 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं मसलन छाया, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था भी सुचारू करने के निर्देश दिए हैं। सुजानगढ से विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल, सहाडा से विधायक कैलाश त्रिवेदी और राजसमंद से विधायक किरण माहेश्वरी के निधन के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं। मेघवाल और त्रिवेदी कांग्रेस के विधायक थे, जबकि माहेश्वरी भाजपा विधायक थीं। दोनों ही पार्टियों ने उपचुनाव में उनके परिवार के सदस्यों को टिकट दिया है।

Next Story