Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान उपचुनाव : उम्मीदवारों को अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की सूचना 15 अप्रैल तक करनी होगी सार्वजनिक

तीन विधानसभाओं के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी बृहस्पतिवार को बढ़कर छह हो गयी। राज्य की सुजानगढ़, राजसमंद और सहाड़ा विधानसभा के लिए उपचुनाव 17 अप्रैल को होना है।

राजस्थान उपचुनाव : उम्मीदवारों को अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की सूचना 15 अप्रैल तक करनी होगी सार्वजनिक
X

राजस्थान उपचुनाव 

जयपुर। राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों (Vidhansabha Seats) के लिए होने वाले उपचुनाव (By-elections) के उम्मीदवारों (Candidates) को अपने खिलाफ दर्ज किसी भी आपराधिक मामले (Criminal Records) की सूचना 15 अप्रैल तक सार्वजनिक करनी होगी। इस बीच, तीन विधानसभाओं के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी बृहस्पतिवार को बढ़कर छह हो गयी। राज्य की सुजानगढ़, राजसमंद और सहाड़ा विधानसभा के लिए उपचुनाव 17 अप्रैल को होना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि उप चुनाव-2021 के लिए चुनावी मैदान में उतर रहे ऐसे सभी उम्मीदवार जिनके विरूद्ध कोई अपराधिक मामले दर्ज हैं, उन्हें यह सूचना प्रिन्ट मीडिया (Print Media) में कम से कम तीन बार अलग-अलग तारीखों पर प्रकाशित करानी होगी और इलेक्ट्रोनिक मीडिया (Electronic Media) में निर्वाचन क्षेत्र में अनिवार्य रूप से प्रसारित करवानी होगी। गुप्ता ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के साथ ऐसे उम्मीदवारों को टिकट देने वाले राजनीतिक दलों (Political Parties) को भी अब अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया मंचों पर अनिवार्य रूप से उनके उम्मीदवारों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों का पूरा विवरण देना होगा। वहीं, उपचुनाव में नामांकन के तीसरे दिन तक कुल छह उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

30 मार्च तक निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं उम्मीदवार

उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं। प्राप्त सभी नामांकन पत्रों की 31 मार्च को जांच की जाएगी, जबकि तीन अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 17 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा और मतगणना दो मई को की जाएगी।

Next Story