Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान उपचुनाव 2021 : चुनाव प्रचार थमा, कल यहां सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग, जानें कोरोना को देखते हुए कैसी है तैयारी

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारी का दावा किया है। वहीं कल यानी 17 अप्रैल को प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

राजस्थान उपचुनाव 2021 : चुनाव प्रचार थमा, कल यहां सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग, जानें कोरोना को देखते हुए कैसी है तैयारी
X

राजस्थान उपचुनाव 2021

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा उपचुनावों (Rajasthan Assembly by-election) के लिए चुनाव प्रचार थम गया है। कांग्रेस और भाजपा दोनों के ही उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में खूब दमखम दिखाया है। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग (State election department) ने पूरी तैयारी का दावा किया है। वहीं कल यानी 17 अप्रैल को प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

कोरोना के चलते एक घंटे का समय बढ़ाया गया

कोराना के चलते इस बार मतदान का समय 1 घंटे बढ़ाया गया है. तीन सीटों के लिए कुल 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात कर दिए गये हैं। तीनों विधानसभा के उपचुनाव में कुल 7 लाख 43 हजार 802 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 3 लाख 80 हजार 192 पुरुष मतदाता हैं और 3 लाख 63 हजार 610 महिला मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) का पालन करने की अपील की है।

इन सीटों के लिए हो रहा चुनाव

राज्य की जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें से सुजानगढ़ सीट कांग्रेस विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल, सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी व राजसमंद सीट भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन से खाली हुई है। भाजपा ने सुजानगढ़ में खेमाराम मेघवाल, सहाड़ा में रतनलाल जाट व राजसमंद में दीप्ति माहेश्वरी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने सुजानगढ़ सीट पर मनोज कुमार मेघवाल, सहाड़ा सीट पर गायत्री देवी व राजसमंद सीट पर तनसुख बोहरा को टिकट दी है। तीनों सीटों पर कुल मिलाकर 27 प्रत्याशी हैं जहां कुल 743802 मतदाता हैं। सभी सीटों के लिए 17 अप्रैल को मतदान होगा जबकि मतगणना दो मई को करवाई जाएगी।

Next Story