Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Budget 2021 : गहलोत सरकार किसानों को 16000 करोड़ ब्याज मुक्त फसली ऋण देगी, पढ़ें बजट की बड़ी घोषणाएं

किसानों के लिए अगले साल से कृषि बजट अलग से पेश होगा। किसानों को लिए ऋण माफी के संबंध में वन टाइम सेटल योजना ऋण माफ कराए जाएंगे। किसानों को 16 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त ऋण वितरित किए जाएंगे।

Rajasthan Budget 2021 : गहलोत सरकार किसानों को 16000 करोड़ ब्याज मुक्त फसली ऋण देगी, पढ़ें बजट की बड़ी घोषणाएं
X

राजस्थान बजट 2021

Rajasthan Budget 2021 : राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने राज्य की विधानसभा में आज अपना तीसरा बजट पेश कर दिया है। कोरोना महामारी के बीच यह राजस्थान का पहला 'पेपरलेस' बजट है। सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में राज्य का साल 2021-22 का बजट पेश किया है। सीएम अशोक गहलोत का इस बार बजट भाषण 2 घंटे 46 मिनट चला। यह सीएम अशोक गहलोत का अब तक का संभवतया सबसे लंबा बजट भाषण बताया जा रहा है।

राजस्थान बजट की बड़ी घोषणाएं

* कांग्रेस का हाथ, अन्नदाताओं के साथ। किसानों के लिए अगले साल से कृषि बजट अलग से पेश होगा। किसानों को लिए ऋण माफी के संबंध में वन टाइम सेटल योजना ऋण माफ कराए जाएंगे। किसानों को 16 हजार करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त ऋण वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कृषत साथी योजान की घोषणा- 1 लाख 20 हजार किसानों को स्प्रिंकल जिए जाएंगे। खेती की बिजली के लिए नई कृषि वितरण कंपनी बनाई जाएगी। 50 हजार किसानों को नए कनेक्शन दिए जाएंगे।

* चार दिवंगत विधायकों के नाम से महाविद्यालय खोले जाएंगे श्री अशोक गहलोत ने चार दिवंगत विधायकों के क्षेत्र में उनके नाम से कन्या कॉलेज खोलने की घोषणा की।

* एनएफएसए संविदा कर्मियों लघु और सीमांत कृषकों को निशुल्क चिकित्सा मिलेगी, 850 रुपये खर्च करने पर कैशलेस इलाज मिलेगा, प्रदेश के 25 जिलों में नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे, सभी संभाग मुख्यालयों पर पब्लिक हेल्थ कॉलेज खुलेंगे।

* 50 हजार से अधिक पदों पर आगामी वर्ष में भर्ती की जाएगी।

* शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं और अविवाहित शहीद सैनिकों के माता-पिता सम्मान भत्ता 3000 की जगह 5000 प्रतिमाह किया जाएगा। तीन लाख की एफडी की जगह 5 लाख की एफडी भरण पोषण के लिए।

* गौशालाओं को आर्थिक संबल की घोषणा।

* बजट के दौरान सीएम गहलोत ने विपक्षी सदस्यों से कहा आप दिल्ली को समझाओ,प्रेम मोहब्बत से समझाओ, क्योंकि नफरत से देश नहीं चला करता, देश के नागरिक देश विरोधी नहीं है।

* 1500000 (15 लाख) तक के कार्य बिना टेंडर के दिए जा सकेंगे।

* बिजली के बिल अब एक महीने की जगह 2 महीने से आएंगे।

* प्रदेश में सम्मान प्रतियोगी परीक्षा की घोषणा, परीक्षा देने के लिए रोडवेज में फ्री यात्रा।

* किसानों को 16000 करोड़ ब्याज मुक्त फसली ऋण देंगे।

* कृषि पर्यवेक्षकों के 1025 नए पद सृजित किए जाएंगे।

* प्रदेश में 1200 महात्मा गाँधी विद्यालय खोले जायेंगे। प्रदेश में 50 नये सरकारी स्कूल खोले जाएँगे। प्रदेश में 100 राजकीय विद्यालय क्रमोन्नत होंगे। 600 सरकारी स्कूलों में कृषि संकाय शुरू किया जायेगा।

* जिलों में मिनी फूड पार्क स्थापित होंगे। 1000 किसान सेवा केंद्रों की स्थापना होगी,125 करोड़ रुपए की लागत से केंद्रों की स्थापना होगी,नई कृषि विद्युत कंपनी बनेगी।

Next Story