Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान विधानसभा सत्र नौ सितंबर से होगा शुरू, कई अहम मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

इससे पहले विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 19 मार्च को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित की गई थी। वहीं ये भी बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के मानसून सत्र को भी छोटा रखा जाएगा।

राजस्थान विधानसभा सत्र नौ सितंबर से होगा शुरू, कई अहम मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयार में विपक्ष
X

राजस्थान विधानसभा

जयपुर। राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Vidhansabha) का सत्र नौ सितम्बर से शुरू होगा। विधानसभा प्रवक्ता के अनुसार सचिव प्रमिल कुमार माथुर ने विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी (CP Joshi) के निर्देशानुसार सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। इससे पहले विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 19 मार्च को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित की गई थी। वहीं ये भी बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण (Corona virus) के मानसून सत्र (Monsoon session) को भी छोटा रखा जाएगा। अब बुधवार को कैबिनेट (Rajasthan cabinet) की बैठक बुला कर विधानसभा का सत्र बुलाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरीदे दी जाएगी। दूसरी तरफ इस बार विधानसभा में विपक्ष सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर रहा है। इनमें प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्‍था और खराब गवर्नेंस के समेत कई अन्य मुद्दे भी हैं।

राज्यपाल से मंजूरी की आवश्यकता नहीं

15वीं विधानसभा का छठा सत्र जो बजट सत्र के रूप में बुलाया गया था उसका सत्रावसान नहीं होने की स्थिति में इस सत्र को 15 विधानसभा का छठा सत्र कहा जाएगा। हालांकि मानसून के दौरान आने वाले इस विधानसभा क्षेत्र को मानसून सत्र के नाम से बोला जाएगा। सत्रावसान नहीं होने की स्थिति में सरकार को विधानसभा सत्र (Vidhansabha session) बुलाने के लिए राज्यपाल से भी मंजूरी की आवश्यकता नहीं है। संवैधानिक रूप से सरकार को 6 महीने के भीतर सत्र बुलाना होता है। यदि 6 महीने के भीतर सत्र नहीं बुलाया जाता है तो राज्यपाल के जरिए सत्र का सत्रावसान कर दिया जाता है, लेकिन सरकार 18 सितंबर को 6 महीने पूरे होने से पूर्व में यह सत्र बुला रही है तो उसे छटा सत्र फिर शुरू किया जाना है।

Next Story