Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में पंचायत समिति सदस्य चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कल, 57 लाख मतदाता डालेंगे वोट

राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान एक दिसंबर (मंगलवार) को होगा। इसमें 57 लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे।

राजस्थान में पंचायत समिति सदस्य चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कल, 57 लाख मतदाता डालेंगे वोट
X

राजस्थान पंचायत समिति सदस्य चुनाव

जयपुर। राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान एक दिसंबर (मंगलवार) को होगा। इसमें 57 लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। राज्य के निर्वाचन आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया तीसरे चरण में एक दिसंबर को सुबह 7.30 से सायं पांच बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 7,964 मतदान केंद्रों पर 57 लाख नौ हजार 120 मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि इसके तहत अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 52 पंचायत समितियों के 1,016 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा।

20 हजार ईवीएम मशीनों का किया जाएगा इस्तेमाल

गौरतलब है कि तीसरे चरण में लगभग 20 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 40 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए चौथे व अंतिम चरण के के लिए मतदान पांच दिसंबर को होगा जबकि आठ दिसंबर को सभी चरणों पड़े मतों की जिला मुख्यालयों पर गिनती होगी। वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतिजाम किए गए हैं। राज्य में कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए मतदान केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर मास्क की अनिवार्यता और सेनिटाइज की पूरी व्यवस्था रखी गई है।

Next Story