Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में कोरोना की मार : नवरात्रि पर अधिकांश मंदिरों में दर्शन नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, केवल इन मंदिरों में मिलेगा प्रवेश

नवरात्र पर राज्य के अधिकांश मंदिरों में श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे। कोरोना को देखते हुए बड़े मंदिरों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। राजस्थान में नवरात्र पर 13 से 21 अप्रेल तक प्रदेश के अधिकांश मंदिरों में श्रद्धालु माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

राजस्थान में कोरोना की मार : नवरात्र पर अधिकांश मंदिरों में दर्शन नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, केवल इन मंदिरों में मिलेगा प्रवेश
X

नवरात्र पर अधिकांश मंदिरों में दर्शन नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस (Rajasthan Corona Virus) अपने पीक पर चल रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के रिकॉर्ड मामले सामने आने लगे हैं। वहीं इस बीमारी से मरनेवालों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार के सामने कई तरह की चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। सरकार किसी भी तरह का जोखिम उठाने के मूड में नहीं दिख रही है। इसीलिए सरकार से लोगों से कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidlines) का सख्ती से पालन करने को कहा है वरना इसकी अवहेलना करनेवालों पर कार्रवाई के आदेश भी जारी किए गए हैं। ऐसे में नवरात्र पर राज्य के अधिकांश मंदिरों में श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे। कोरोना को देखते हुए बड़े मंदिरों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। राजस्थान में नवरात्र पर 13 से 21 अप्रेल तक प्रदेश के अधिकांश मंदिरों में श्रद्धालु माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस दौरान गिने-चुने मंदिर खुले रहेंगे, लेकिन वहां पूर्ण सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) व सेनेटाइजेशन (Senitization) के साथ ही दर्शन हो पाएंगे।

बंद मंदिरों में पुजारियों से करवाई जाएगी पूजा अर्चना

जहां मंदिर बंद रहेंगे, वहां पुजारियों की ओर से पूजा अर्चना करवाई जाएगी। अन्य धार्मिक कार्यक्रम भी यथावत होंगे, लेकिन श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। कई मंदिरों के बाहर एलईडी लगाई गई हैं ताकि श्रद्धालु दूर से ही माता के दर्शन कर लें। आमेर स्थित शिलामाता मन्दिर दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेगा। मेला भी नहीं भरेगा। जमवारामगढ़ स्थित जमवाय माता मंदिर भी आम दर्शनार्थियों के लिए नवरात्र में बंद रहेगा। आमेर स्थित मंशा माता मंदिर में भक्तों को प्रवेश निषेध रहेगा। रामगढ़ बांध के पास स्थित प्रसिद्ध जमवाय माता मंदिर के पट मंगलवार से आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।

यहां दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

दुर्गापुरा स्थित दुर्गा माता मंदिर, त्रिपोलिया गेट स्थित शिव शक्ति हनुमान मंदिर, सांगानेरी गेट स्थित मां काली मंदिर, रामगंज रुद्रघंटेश्वरी माता मंदिर व राजापार्क वैष्णोदेवी माता मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। प्रदेश में त्रिपुरा सुंदरी शक्तिपीठ (बांसवाड़ा), चौथ माता मंदिर (चौथ का बरवाड़ा), मुखर्जी नगर स्थित दुर्गा मंदिर (श्रीगंगानगर), जसोल स्थित माता राणी भटियाणी मंदिर (बाड़मेर), धनोप माता मंदिर (भीलवाड़ा), नौसर घाटी मंदिर (अजमेर) में श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidlines) के अनुसार दर्शन कर सकेंगे।

Next Story