Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रणब मुखर्जी के सम्मान में राजस्थान में एक दिन का राजकीय अवकाश घोषित

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वहीं प्रणब मुखर्जी के सम्मान में केंद्र ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनके निधन पर संवेदना व्यक्त करने के साथ ही प्रदेश में 1 दिन का राजकीय अवकाश भी घोषित किया है।

प्रणब मुखर्जी के सम्मान में राजस्थान में एक दिन का राजकीय अवकाश घोषित
X
प्रणब मुखर्जी के सम्मान में राजकीय अवकाश

जयपुर। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वहीं प्रणब मुखर्जी के सम्मान में केंद्र ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनके निधन पर संवेदना व्यक्त करने के साथ ही प्रदेश में 1 दिन का राजकीय अवकाश भी घोषित किया है। राज्य सरकार द्वारा प्रणब मुखर्जी निधन पर 7 दिन राजकीय शोक मनाया जाएगा। जिसके चलते सभी राजकीय कार्यक्रम रद्द रहेंगे। भाजपा ने भी अपने तमाम बड़े आयोजन रद्द कर दिए हैं। राजकीय शोक के चलते प्रदेश कांग्रेस में नेताओं से फीडबैक का कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि उनके निधन से देश ने एक महान राजनीतिज्ञ और विचारक खो दिया है।

गहलोत ने शोक संदेश में कहा कि गरिमामय व्यक्तित्व के धनी प्रणब दा ने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से देश के समृद्ध संसदीय लोकतंत्र का गौरव बढ़ाया। लंबे सार्वजनिक जीवन में दिवंगत मुखर्जी जिस भी पद पर रहे, वहां उन्होंने अपनी विशिष्ट कार्यशैली की अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के रूप में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा है। मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। उनका निधन मेरे लिए एक व्यक्तिगत क्षति है। भारत रत्न प्रणब मुखर्जी एक कुशल राजनेता, अपनी बुद्धिमत्ता और राष्ट्रीय हितों एवं लोकतान्त्रिक मूल्यों के प्रति गहरी प्रतिबद्धता के लिए सदैव अविस्मरणीय रहेंगे। गहलोत ने कहा कि उनकी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों एवं देशवासियों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें इस दु:खद समय में संबल दे एवं दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे। प्रणब मुखर्जी के सम्मान में देशभर में 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। गृह मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि सरकार गहरे दुख के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन की घोषणा करती है। दिवंगत आत्मा के सम्मान में देश भर में 31 अगस्त से 6 सितम्बर तक सात दिन का राजकीय शोक रहेगा। इस दौरान देशभर में सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और आधिकारिक तौर पर मनोरंजन के कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

Next Story