Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान को मिली नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात, केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने किया लोकार्पण

राजस्थानवासियों को आज 18 नए नेशनल इाइवे परियोजनाओं की सौगातें मिली हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज इन विभिन्न परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया। कार्यक्रम में 11 परियोजनाओं का लोकार्मन जबकि 7 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

राजस्थान को मिली नए राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात, केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने किया लोकार्पण
X

नितिन गडकरी 

राजस्थानवासियों को आज 18 नए नेशनल इाइवे परियोजनाओं की सौगातें मिली हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज इन विभिन्न परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया। कार्यक्रम में 11 परियोजनाओं का लोकार्मन जबकि 7 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। इन सभी नई 18 परियोजनाओं में कुल लगभग 1 हज़ार 127 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं, जिनमें लगभग 8 हज़ार 500 करोड़ रूपए तक का खर्च आ रहा है।

गडकरी ने लोकार्पण-शिलान्यास के साथ ही अगले वर्ष के लिए 50 हजार करोड़ के 22 प्रोजेक्ट्स शुरू किये जाने की भी घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि नए वर्ष में 50 हज़ार करोड़ की लागत से तीन हज़ार किलोमीटर के प्रोजेक्ट्स शुरू किये जाने की योजना है। इसके लिए डीपीआर तैयार करवाई जा रही है। गडकरी ने इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अपील करते हुए कहा कि यदि राज्य सरकार का सहयोग रहा तो ये सभी प्रोजेक्ट भी जल्द पूरे होंगे। उन्होंने कहा कि सांसदों कीअनुशंसा पर भी विभिन्न परियोजनाओं पर काम होगा। गडकरी ने प्रदेश में बेहतर सड़क तंत्र को ट्यूरिज्म बढाने और रोज़गार सृजन करने सबसे महत्वपूर्ण कारण बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत से गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी 'सी प्लेन' सेवा शुरू करने का सुझाव दिया।

वसुंधरा राजे और यूनुस खान की भूमिका को सराहा

गडकरी ने जयपुर रिंग रोड परियोजना का विशेष रूप से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ये प्रोजेक्ट कई कारणों से अटका रहा और इसके पूरा होने में विलम्ब हुआ। गडकरी ने जयपुर रिंग रोड के निर्माण को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री युनुस खान की भूमिका की भी प्रशंसा की।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे राजस्थान के विकास में अहम

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एक लाख करोड़ की लागत से बन रहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाइवे में भी सरकार के सहयोग के लिए मुख्यमंत्री से अपील की। उन्होंने कहा कि ये प्रोजेक्ट राजस्थान के विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

Next Story