Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में दो करोड़ से अधिक लोगों को लग चुका है टीका, प्रतिदिन करीब 7 लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित की

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि बुधवार को दोपहर तक राज्य ने दो करोड़ टीकों के आंकड़े को छू लिया। उन्होंने बताया कि राज्य में प्रतिदिन करीब 7 लाख टीके लगाने की क्षमता विकसित कर ली गई है।

राजस्थान में दो करोड़ से अधिक लोगों को लग चुका है टीका, प्रतिदिन करीब 7 लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित की
X

राजस्थान कोरोना वैक्सीन

जयपुर। देश में कोरोनो वायरस (Corona Virus) का प्रकोप कम होता जा रहा है। इस घातक बीमारी के कम होने की वजह देश में जोरों से चल रहा वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Campaign) है। लगभग हर राज्य में टीकाकरण अभियान अभी भी जारी है। राजस्थान की ही बात करें तो यहां कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत अब तक दो करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने बताया कि बुधवार को दोपहर तक राज्य ने दो करोड़ टीकों के आंकड़े को छू लिया। उन्होंने बताया कि राज्य में प्रतिदिन करीब 7 लाख टीके लगाने की क्षमता विकसित कर ली गई है।

राज्य में टीकों की बर्बादी मात्र 0.8 प्रतिशत

टीकों की खुराक मिलने के साथ ही लगातार टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया राज्य में टीकों की बर्बादी मात्र 0.8 प्रतिशत है और इसे शून्य करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसके साथ ही उन्होंने टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 2 करोड़ खुराक लगने पर टीकाकरण से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी। डॉ शर्मा ने बताया कि मंगलवार शाम तक के आंकड़ों के अनुसार, 1 करोड़ 62 लाख 95,718 व्यक्तियों को प्रथम खुराक और 34 लाख 92,989 लोगों को दूसरी खुराक लगाई जा चुकी थी। राज्य में 18 से 44 साल के आयु वर्ग में 36 लाख 60873 लोगों को पहली और 1813 लोगों को दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है।

Next Story