Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मॉनसून, मौसम विभाग ने भारी बारिश के दिए संकेत

राजस्थान में एक बार फिर से मॉनसून के सक्रिय होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने जयपुर सहित पूरे प्रदेश में भारी बारिश के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार से बारिश होने का अनुमान है।

बेमौसम बारिश से किसानों के निकले आंसू, फसल बर्बाद
X
बारिश (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से मॉनसून के सक्रिय होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने जयपुर सहित पूरे प्रदेश में भारी बारिश के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार से बारिश होने का अनुमान है। पहले भी यहां मॉनसून अपना कहर बरपा चुका है। पिछले दिनों जयपुर सहित कई शहरों में भारी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं दो से तीन दिन में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को जयपुर में पारा 36 डिग्री रहा। हालांकि कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। रविवार सुबह भी राजधानी जयपुर में दिन की शुरुआत तेज धूप के बीच हुई। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बीती रात का सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर का 41.1, बीकानेर का 40.4, चूरू का 39.9, पिलानी का 38.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। माैसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम के बाद और मंगलवार से दक्षिणी पूर्वी जिलों में मानसून सक्रिय हाेने का आसार है, इस दाैरान कई स्थानाें पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में मध्यम से तेज बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, बीकानेर,चुरू, पाली, जालौर, श्रीगंगानगर, नागौर में तेज बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं बुधवार को भी पूर्वी राजस्थान के कई जिलों और पश्चिमी राजस्थान के जिलों के लिए बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

Next Story