Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: राजस्थान में मानसून सक्रिय, भारी बारिश की चेतावनी

Mausam Ki Jankari: प्रदेश में मॉनसून के 11 दिन पहले दस्तक देने के बाद एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई है।

Mausam Ki Jankari: राजस्थान में मानसून सक्रिय, भारी बारिश की चेतावनी
X
राजस्थान मौसम

जयपुर। प्रदेश में मॉनसून के 11 दिन पहले दस्तक देने के बाद एक बार सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं 26 अन्य जिलों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश की संभावना है। प्रदेश में मानसून फिलहाल 10 जुलाई तक सक्रिय रहेगा। बारिश का दौर शुरू होने से कई इलाकों के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून की मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को भी प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मंगलवार को अलवर, करौली, भरतपुर और धौलपुर जैसे जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 26 जिलों में मेघ गर्जना और बारिश की संभावना है। इनमें अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, नागौर और हनुमानगढ़ में मौसम बदल सकता है।

राजधानी जयपुर में सोमवार को बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया था। बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली थी। जयपुर में दोपहर बाद मौसम ने पलटा खाया और रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। सावन माह के पहले ही सोमवार को गिरी राहत की बूंदों से लोगों का तन-मन खिल उठा था। जयपुर में मंगलवार को भी सुबह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है।

Next Story