Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान के इन क्षेत्रों में 31 जनवरी तक लागू रहेगा लॉकडाउन, जानें क्या जारी किए गए निर्देश

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य के निषिद्ध क्षेत्रों में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू रहने के साथ-साथ मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है।

राजस्थान में 15 दिन के लिए लॉकडाउन का ऐलान, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद
X

राजस्थान लॉकडाउन

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप कुछ कम हो गया है। मगर अब भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां अभी भी इस घातक बीमारी को लेकर खतरा बना हुआ है। इसीलिए सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य के निषिद्ध क्षेत्रों में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू रहने के साथ-साथ मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है। प्रमुख शासन सचिव (गृह) अभय कुमार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार निषिद्ध क्षेत्र के बाहर मान्य गतिविधियों के लिए एसओपी का सख्ती से पालन करने के लिए निर्देश जारी किए गए है। निर्देश के अनुसार ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था जारी रहेगी एवं इसे प्रोत्साहित किया जायेगा।

नियमित कक्षाओं के अध्ययन के लिए छात्रों की बैठक व्यवस्था इस प्रकार की जाएगी की प्रत्येक कक्ष में छात्रों की उपस्थिति कक्ष की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। कक्षा एक से आठ तक की नियमित कक्षा गतिविधियां आगामी आदेश तक बंद रहेंगी। कोचिंग संस्थानों को 18 जनवरी से खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। इस संबंध में अलग से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जायेगी। सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मंनोरजन, शैक्षणिक, धार्मिक आयोजनों निषिद्ध क्षेत्र के बाहर दिशा निर्देश के अनुसार आयोजित हो सकेंगे। विवाह के लिये आमंत्रित मेहमानों की संख्या 100 से अधिक नहीं होगी। अंतिम संस्कार के दौरान लोगों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी। निर्देश के अनुसार ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था जारी रहेगी एवं इसे प्रोत्साहित किया जायेगा।

Next Story