Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में पंचायत समिति सदस्यों के लिए अंतिम चरण का मतदान कल, वोटिंग के लिए की गई ये व्यवस्था

राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं के लिए चुनाव चल रहे हैं। यहां 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए चौथे और अंतिम चरण का मतदान कल यानी शनिवार को होगा।

राजस्थान में पंचायत समिति सदस्यों के लिए अंतिम चरण का मतदान कल, सुचारू वोटिंग के लिए की गई ये व्यवस्था
X

पंचायत समिति सदस्यों के लिए अंतिम चरण का मतदान 

जयपुर। राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं के लिए चुनाव चल रहे हैं। यहां 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए चौथे और अंतिम चरण का मतदान कल यानी शनिवार को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता के अनुसार चौथे चरण के लिए पांच दिसंबर (शनिवार) को सुबह 7.30 से शाम बजे तक मतदान होगा। इसमें 7346 मतदान केंद्रों पर 52 लाख 55889 मतदाता वोट डाल सकेंगे।

इस अंतिम चरण में 21 जिलों की 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा। इस चरण में लगभग 18 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि सुचारू मतदान के लिए 36 हजार से ज्यादा कर्मचारी लगाए गए हैं। चारों चरणों की मतगणना एकसाथ आठ दिसंबर को करवाई जाएगी।

उधर, भाजपा ने की निष्पक्ष चुनाव कराने की मांग

भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में नगर निकाय व बाकी पंचायती राज चुनाव निष्पक्ष कराने की मांग की है। पार्टी की ओर से बृहस्पतिवार को इस बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त को ज्ञापन सौंपा गया। पार्टी के प्रतिनिधिमण्डल ने बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा व राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा को पाबंद करने की मांग की है ताकि धौलपुर जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में नगरपालिका चुनाव निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो सकें।

साथ ही ज्ञापन में मांग की गयी है कि चुनाव स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से हों, इसके लिए किसी वरिष्ठ अधिकारी को वहां नियुक्त किया जाए। उल्लेखनीय है कि जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चौथे और अंतिम चरण के लिए मतदान पांच दिसंबर को होना है। उसके बाद नगर निकाय चुनाव होने हैं।

Next Story