Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कुंभलगढ़ किला देश के 12 पर्यटन स्थलों में शामिल, राजस्थान के इन 2 और किलों को भी मिली जगह

केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छ आइकॉनिक प्लेसेस (Swach Iconic Places) के चौथे चरण में स्वच्छ पर्यटन स्थलों के लिए देश के 12 पर्यटन स्थलों का चयन किया है। इन बारह स्थलों में उदयपुर (Udaipur) संभाग में आने वाला कुंभलगढ़ किला (Kumbhalgarh Fort) भी सम्मिलित है।

कुंभलगढ़ किला देश के 12 पर्यटन स्थलों में शामिल, राजस्थान के इन दो और किलों को भी मिली जगह
X

कुंभलगढ़ किला देश के 12 पर्यटन स्थलों में शामिल

उदयपुर। देश में पर्यटक स्थल (Tourist Places) के लिए सबसे पसंदीदा राजस्थान (Rajasthan) अपनी खूबसूरती और सभ्यता के साथ साथ स्वच्छता के लिए भी जाना जाता है। इसकी खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राजस्थान एक मात्र ऐसा राज्य है जहां विदेशी मेहमानों का तांता लगा रहता है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छ आइकॉनिक प्लेसेस (Swach Iconic Places) के चौथे चरण में स्वच्छ पर्यटन स्थलों के लिए देश के 12 पर्यटन स्थलों का चयन किया है। इन बारह स्थलों में उदयपुर (Udaipur) संभाग में आने वाला कुंभलगढ़ किला (Kumbhalgarh Fort) भी सम्मिलित है। इसके अलावा राजस्थान के दो और पर्यटन स्थल जैसलमेर का किला और रामदेवरा भी शामिल हैं।

स्वच्छ पर्यटन स्थल पहल मोदी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आती है, जिसे सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में शुरू किया था। 12 साइटों को स्वच्छ आइकॉनिक प्लेसेस परियोजना के चरण के तहत चुना गया है, जो स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत एक उप-मिशन है। इन विश्व प्रसिद्ध स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ाने के लिए, इस परियोजना में पर्यटक स्थलों पर और आसपास स्वच्छता और स्वच्छता मानकों को लागू करने की परिकल्पना की गई है। जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और संबंधित राज्य/केंद्र शासित क्षेत्र की सरकारों के सहयोग से इस परियोजना का संचालन हो रहा है। बता दें कि कुंभलगढ़ किला के अलावा राजस्थान के दो और पर्यटन स्थल जैसलमेर का किला और रामदेवरा भी देश के 12 पर्यटन स्थलों में शामिल हैं।

Next Story