Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब पिंक सिटी के हवा महल से लेकर जल महल समेत इन ऐतिहासिक स्मारकों में करवा सकेंगे वेडिंग शूट, ये होगा प्रोसेस

राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर के ऐतिहासिक स्मारकों पर अब लोग अपना वेडिंग शूट करवा सकेंगे। राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत, इच्छुक लोग एक निश्चित राशि का भुगतान करके अपना वेडिंग शूट गुलाबी शहर के स्मारकों में करवा सकते हैं।

अब पिंक सिटी के हवा महल से लेकर जल महल समेत इन ऐतिहासिक स्मारकों में करवा सकेंगे वेडिंग शूट, ये होगा प्रोसेस
X

जयपुर वेडिंग शूट

जयपुर। अगर आप ऐतिहासिक धरोहरों के शौकीन हैं और चाहते हैं अपनी शादी पर या शादी से पहले ऐतिहासिक स्मारकों पर अपना वेडिंग शूट (Wedding Shoot) करवाएं तो आपके लिए अच्छी खबर है। राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर के ऐतिहासिक स्मारकों पर अब लोग अपना वेडिंग शूट करवा सकेंगे। राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत, इच्छुक लोग एक निश्चित राशि का भुगतान करके अपना वेडिंग शूट गुलाबी शहर के स्मारकों में करवा सकते हैं। इसके लिए 1 फरवरी को अधिसूचना जारी की गई थी। उसके बाद 2 फरवरी को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

शूट के लिए देने होंगे इतने पैसे

कला, साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि नई नीति जयपुर के लिए लागू की गई है। नए नियमों के अनुसार, अगर कोई ऐसे ऐतिहासिक स्मारकों या संग्रहालयों में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट करना चाहता है तो ऑफिस समय के दौरान उन्हें हर दो घंटे के लिए पांच हजार का भुगतान करना होगा। आवेदनकर्ता यदि शूट ऑफिस टाइम के अलावा करना चाहते हैं तो उन्हें 15000 रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा।

पहले सिर्फ बाहर ही होते थे शूट

अभी तक काफी तादाद में लोग जयपुर के अल्बर्ट हॉल, आमेर और हवामहल जैसे मॉन्यूमेंट्स के बाहर प्री और पोस्ट वेडिंग शूट्स करते रहे हैं। लेकिन इसकी कोई पॉलिसी नहीं थी। ज्यादातर लोग इस तरह के शूट्स मॉन्यूमेंट्स के बाहर से ही करते थे। राजस्थान सरकार अब जयपुर में ऐतिहासिक स्मारकों और संग्रहालयों में विवाह पूर्व और बाद की शूटिंग की आधिकारिक अनुमति दी रही है। नई नीति के अनुसार इच्छुक पक्ष एक निश्चित राशि का भुगतान करके शादी की शूटिंग के उद्देश्य से गुलाबी शहर के स्मारकों में एंट्री पा सकते हैं।

Next Story